‘आईएस से मुकाबले को हर जरूरी कदम उठाए संयुक्त राष्ट्र’

0
12
united-nations
united-nationsइस संबंध में फ्रांस ने पंद्रह सदस्यीय सुरक्षा परिषद में पेश किए मसौदा, चरमपंथी समूहों की आतंकी गतिविधियों को रोकने को प्रयासों को दोगुना और समन्वय करने का किया आह्वान

संयुक्त राष्ट्र। फ्रांस ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद से देशों को इस्लामिक स्टेट (आईएस) समूह से मुकाबला करने के लिए ‘‘हर जरूरी कदम उठाने’’ को लेकर अधिकृत करने को कहा है। पंद्रह सदस्यीय सुरक्षा परिषद में पेश किए गए एक मसौदा प्रस्ताव में शुक्रवार को यूएन के सदस्य देशों से आईएस तथा अलकायदा से जुड़े अन्य चरमपंथी समूहों की आतंकी गतिविधियों को रोकने के उनके प्रयासों को दोगुना करने और समन्वय करने का आह्वान किया गया है।

फ्रांस के इस मसौदा प्रस्ताव में सैन्य कार्रवाई के लिए कोई आधार नहीं बताया गया है। साथ ही इसमें संयुक्त राष्ट्र घोषणापत्र के अध्याय सात के लिए भी कोई आग्रह नहीं किया गया है, जिसमें बलों के उपयोग को अधिकृत किया गया है।

हालांकि,  फ्रांसीसी राजनयिकों का कहना है कि यह आईएस विरोधी अभियान को महत्वपूर्ण अंतरराष्ट्रीय राजनीतिक सहयोग प्रदान करेगा जो बीते शुक्रवार को हुए हमले के बाद से मिल रहा है।

फ्रांसीसी राजदूत फ्रांस्वा देलात्रे ने बताया, ‘समूचे अंतरराष्ट्रीय समुदाय को इस समूह से अप्रत्याशित खतरा है जिसके लिए सुरक्षा परिषद को दृढ़तापूर्वक, एकजुट हो कर और स्पष्ट जवाब देने की जरूरत है।’

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here