खबरिया चैनल सर्वे : UP में सपा सबसे बड़ी पार्टी, भाजपा को भारी बढ़त

0
48

Up-Election-01

समाजवादी पार्टी को 141-151 सीटें, भाजपा को 124-134 सीटें और बसपा को 103 से 113 सीटों का अनुमान

नई दिल्ली। उत्तर प्रदेश में विस चुनाव को लेकर एक खबरिया चैनल ने अपने सर्वे में सबसे बड़ी पार्टी के रूप में सपा को स्थान दिया है। पिछले विस चुनाव के आधार पर अगर भाजपा को भारी बढ़त मिल रही है। बसपा तीसरे स्थाप पर रहेगी जबकि कांग्रेस को अंतिम पैदान पर संतोष करना पड़ेगा।

न्यूज़ चैनल एबीपी और सीएसडीएस के सर्वे की मानें तो भाजपी को बारी बढ़त मिल सकती है परंतु वह सरकार बनाने से दूर रहेगी। सपा अभी भी सबसे बड़ी पार्टी के रूप में रहेगी। जबकि बसपा भाजपा से एक फीसद अधिक वोट शेयर के साथ सीटों की संख्या के आधार पर तीसरे नंबर पर रहेगी। मुख्यमंत्री के रूप में अखिलेश यादव और मायावती के बीच कड़ी टक्कर है।

सर्वे के अनुसार इस वक्त चुनाव हुए तो समाजवादी पार्टी को 141-151 सीटें, भाजपा को 124-134 सीटें और बसपा को 103 से 113 सीटें मिल सकती हैं।

वोट प्रतिशत के अनुसार सपा को 30 फीसदी बसपा को 26 फीसदी और भाजपा को 27 फीसदी वोट मिलेंगे। सर्वे के अनुसार मुख्यमंत्री के रूप में अखिलेश यादव और मायावती को 24-24 फीसदी लोग पसंद करते हैं। राजनाथ सिंह को सात फीसदी और योगी आदित्यनाथ को पांच फीसदी और मुलायम सिंह यादव को 4 फीसदी लोग मुख्यमंत्री के तौर पर देखना चाहते हैं।

राज्य में उच्च जातियों के वोट की शेयर में 55 फीसदी सवर्ण भाजपा को चाहते हैं। समाजवादी पार्टी को 15 फीसदी, बहुजन समाज पार्टी को नौ फीसदी और कांग्रेस को पांच फीसदी लोग पसंद करते हैं।

68 फीसदी यादव समाजवादी पार्टी को वोट देंगे। 16 फीसदी यादव भाजपा के साथ, पांच फीसदी यादव बसपा और चार फीसदी यादव कांग्रेस को पसंद करते हैं।  इसमें 38 फीसद बीजेपी, 19 फीसदी सपा, 23 फीसदी बसपा और पांच फीसद कांग्रेस के पक्ष में जा सकता है।

अन्य दलित जातियों में 56 फीसदी बसपा, 16 फीसदी भाजपा, 14 फीसदी सपा और तीन फीसदी कांग्रेस को पसंद कर रही हैं। अन्य को 11 फीसदी लोग पसंद कर रहे हैं।  सर्वे के अनुसार 75 फीसदी जाटव लोग बसपा को समर्थन करेंगे। भाजपा और सपा को आठ-आठ फीसदी जाटव पसंद करते हैं। कांग्रेस को महज 2 फीसदी जाटव लोग अपनी पसंद बता रहे हैं।

मुस्लिम वोटर
62 फीसदी वोटर सपा, 18 फीसदी बसपा, 8 फीसदी कांग्रेस को पसंद करते हैं। भाजपा को महज चार फीसदी मुस्लिम पसंद बता रहे हैं।

क्षेत्रवार वोटरों का पार्टीगत समर्थन

* पूर्वी यूपी में भाजपा को बढ़त मिल सकती है। यहां सपा दूसरे नंबर पर रह सकती है

* पश्चिमी यूपी में भाजपा को बढ़त मिल सकती है। यहां बसपा दूसरे नबंर पर रह सकती है

* अवध इलाके में सपा और बसपा के बीच कांटे की टक्कर है। तीसरे स्थान पर भाजपा रहेगी

* दोआब वाले इलाके में किसी पार्टी को बढ़त नहीं है।

सर्वे 403 में विस सीटों में से 65 विधानसभा क्षेत्रों के लोगों से बातचीत की गई। कुल 4452 लोगों से राय ली गई है। 23 जुलाई से 7 अगस्त के बीच लोगों से संपर्क साधा गया।

उल्लेखनीय है कि 2012 में हुए विधानसभा चुनाव में समाजवादी पार्टी को 228 सीटें मिली थीं। बहुजन समाज पार्टी को 80, भारतीय जनता पार्टी को 42 तथा कांग्रेस को 29 और अन्य को 24 सीटें मिलीं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here