दुनिया के लिए राहत की खबर, आईएस सरगना बगदादी मारा गया

0
28

2011 में अमेरिकी विदेश विभाग ने बगदादी को आतंकवादी घोषित किया था, उसको पकड़वाने या  मरवाने में मददगार सूचना देने पर एक करोड़ अमेरिकी डालर के इनाम की घोषणा की गयी थी, बगदादी 18 मार्च 2015 को हुए हवाई हमले में बुरी तरह से घायल हुआ था

नई दिल्ली।  दुनिया के सभ्य देशों के साथ मानवता के हित के लिए एक बेहद राहत भरी खबर आई है। आईएसआईएस के सरगना अबु बकर अल बगदादी गठबंधन सेनाओं के हवाई हमलों में घायल हो गया था, और अब उसकी मौत हो गई है।  हालांकि आतंकी संगठन की ओर से इस खबर की पुष्टि नहीं की गई है। इससे पहले भी सितंबर 2014 और अप्रैल 2015 में भी उसकी मौत का दावा किया गया था लेकिन वह जिंदा था।

बगदादी इराक में सीरिया सीमा के निकट संगठन के कमान मुख्यालयों में से एक में घायल हुआ था। गठबंधन सेना के विमानों ने उस जगह बमबारी की, जहां आईएसआईएस सदस्यों का ठिकाना है। यह स्थान इराक एवं सीरिया के बीच सीमा के पास और निनवेह से 65 किलोमीटर पश्चिम में है। खबरों के अनुसार बगदादी संगठन के कुछ अन्य सदस्यों के साथ घायल हो गया, जो बैठक में शामिल हुए थे।

हाल के वर्षों में बगदादी के घायल होने और यहां तक कि मौत की भी कई बार खबरें आई हैं किन्तु किसी की पुष्टि नहीं हो सकी। बगदादी 18 मार्च 2015 को हुए हवाई हमले में बुरी तरह से घायल हुआ था। इस हमले में उसके साथ यात्रा कर रहे तीन अन्य लोग मारे गये थे। बताया जाता है कि इस हमले में घायल होने के बाद उसकी रीढ़ की हड्डी का उपचार चल रहा था।

इस चोट से आतंकवादी संगठन का प्रमुख असहाय हो गया था तथा उस समय कुछ लोगों ने दावा किया था कि उसके घायल होने का मतलब है कि वह अब कभी कमान का प्रभार नहीं संभाल पाएगा।

वर्ष 2011 में अमेरिकी विदेश विभाग ने बगदादी का नाम एक आतंकवादी के रूप में लिया था उसको पकड़वाने या उसको मरवाने में मददगार सूचना देने पर एक करोड़ अमेरिकी डालर के इनाम की घोषणा की गयी थी। बगदादी आईएस आतंकवादी समूह का 2010 में नेता बना था। किन्तु संगठन ने 2014 में सीरिया एवं इराक में खिलाफत शुरू होने की घोषणा की।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here