देश के 650 जिले में शुरू होगा पोस्टल बैंक, एटीएम सेवाः रविशंकर प्रसाद

0
30

स्पेक्ट्रम की बिक्री में एक लाख 10 हजार करोड़ का मुनाफा हुआ और कोयला की नीलामी में तीन लाख करोड़ रुपये की आय हुई है, प्रधानमंत्री सिंचाई योजना से तीन वर्षों में किसानों की आय हो जाएगी दोगुनी

प्रसाद ने कहा कि 10 वषों तक देश में यूपीए की सरकार रही, लेकिन उसने जनता को सूचना के अधिकार से लगभग वंचित रखा है। न तो कभी संवाद किया और न अपने कामकाज का लेखा जोखा पेश किया है। लेकिन, एनडीए के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की सरकार का लेखा जोखा हम दो वषों में ही जन-जन के समक्ष प्रस्तुत करने आए हैं।

रविशंकर प्रसाद ने बताया कि नरेन्द्र मोदी ने वैश्विक पटल पर भारत की अमिट छाप छोड़ी है। इसी का नतीजा है कि देश में दुनिया का सबसे अधिक विदेशी निवेश आया है और भारत की विकास दर 7.6 फीसदी हो चुकी है।

उन्होंने कहा कि मोदी के नेतृत्व में देश में नवाचार आरंभ किया गया है। डिजीटल इंडिया, स्टार्टअप इंडिया, स्किल इंडिया, स्टैंडअप इंडिया जैसे एनोवेशन और मिशन आरंभ किए गए है जिससे आम आदमी, किसानों, मजदूरों को लाभ पहुंचेगा।

उन्होंने कहा कि विपक्ष को एक बात खल रही है एनडीए सरकार ने बिचौलियों के रास्ते हमेशा के लिए बंद कर दिए है जिससे प्रशासन और राजनैतिक स्तर पर शुचिता आई है और देश का खजाना समृद्घ हुआ है। स्पेक्ट्रम की बिक्री में एक लाख 10 हजार करोड़ का मुनाफा हुआ और कोयला की नीलामी में तीन लाख करोड़ रुपये की आय हुई है।

उन्होंने किसान हित में किए गए कामों का ब्यौरा देते हुए बताया कि प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के रूप में किसानों को कवच दिया गया है। अब फसल कटने के बाद किसान के घर पहुंचने तक 15 दिन के भीतर यदि कोई त्रासदी होती है तो किसान को फसल बीमा योजना का लाभ सुनिश्चित किया जाएगा और फसल बीमा की किश्तों की दर बहुत आसान होगी।

उन्होंने कहा कि तीन वर्षों में किसान की आय दोगुनी करने का संकल्प पूरा करने के लिए प्रधानमंत्री ने प्रधानमंत्री सिंचाई योजना आरंभ की है। मनरेगा से भी किसानों और खेती को लाभ पहुंचाने के लिए आवश्यक कार्य करने की व्यवस्था की गई है। एक हजार दिनों में देश में सभी गांव में बिजली से आलोकित कर दिए जाएंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here