देश में गुजरात में बनेगा भारत का पहला विमानन पार्क

0
23

gurrat-airparkगुजरात सरकार की गुजरात स्टेट एविएशन इंफ्रास्ट्रक्चर कंपनी लिमिटेड (गुजसेल) के तहत बनने वाली इस एकीकृत पार्क का उद्देश्य छात्रों, पेशेवरों, नीति निर्माताओं और कारोबारी संस्थाओं के बीच विमानन क्षेत्र को लेकर है जागरूकता फैलाना

अहमदाबाद। विमानन क्षेत्र में भारी निवेश की संभावनाओं और मजबूती के उद्देश्य से गुजरात सरकार ने राज्य में पहला विमानन पार्क स्थापित करने की योजना बनायी है। योजना के तहत एक हवाई पट्टी, प्रशिक्षण विद्यालय, हैलीपेड और छोटी विनिर्माण इकाइयों को स्थापित किया जाएगा।

गुजरात सरकार की गुजरात स्टेट एविएशन इंफ्रास्ट्रक्चर कंपनी लिमिटेड (गुजसेल) के अधिकारियों के अनुसार इस एकीकृत पार्क का उद्देश्य छात्रों, पेशेवरों, नीति निर्माताओं और कारोबारी संस्थाओं के बीच यह जागरूकता फैलाना है। उन्होंने कहा कि विमानन क्षेत्र में काफी संभावनाएं हैं।
सरकार ने इस कार्य को पूरा करने की जिम्मेदारी गुजसेल को सौंपी है और इसके लिए उसने हाल ही में बागडोरा के पास एक जमीन की पहचान की है।

गुजसेल के मुख्य कार्यकारी अधिकारी कैप्टन अजय चौहान के अनुसार इस विमानन पार्क का मुख्य उद्देश्य निवेशकों, छात्रों और लोगों को बड़े पैमाने पर विमानन क्षेत्र की क्षमताओं के बारे में जागरूक करना है।

चौहान ने कहा, ‘‘यह देश का पहला विमानन पार्क होगा। इस तरह के दुनिया में केवल तीन या चार पार्क ही हैं। हमने बागडोरा गांव के पास 60 हेक्टेयर जमीन की पहचान की है। अब हम इस स्थान की उपयोगिता का अध्ययन करेंगे और इस वित्त वर्ष के अंत तक सरकार द्वारा अनुमति दिए जाने के बाद उस स्थान पर अंतिम फैसला करेंगे।’’

उन्होंने बताया कि यह पार्क विमानन क्षेत्र में शोध, प्रशिक्षण, विनिर्माण और पुन:निर्माण के एक ही स्थान पर उपलब्ध सभी सुविधाओं वाले केंद्र के तौर पर कार्य करेगा। इसका पहला चरण वित्त वर्ष 2016-17 के अंत तक कार्य करने लगेगा। इसके दूसरे चरण में अंतरराष्ट्रीय और राष्ट्रीय कंपनियों को इस पार्क में उनकी विनिर्माण इकाइयों लगाने को आकर्षित करने पर ध्यान दिया जाएगा। इस पार्क को निजी-सार्वजनिक भागीदारी के आधार पर विकसित करने की योजना है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here