मोदी ने नवाज़ से कहा, ‘अब आना-जाना लगा रहेगा’

0
41

modi-nawaz in lahour jatti umraपाक प्रधानमंत्री नवाज़ शरीफ ने जवाब दिया “क्यों नहीं यह आपका ही घर है”

लाहौर। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और पाक प्रधानमंत्री नवाज़ शरीफ के बीच दोनों नेताओं के बीच क्या बातचीत हुई, इसे लेकर शुक्रवार से ही मीडिया लगी हुई थी। लाहौर से जो सूचनाएं मिल रहीं हैं, उसके अनुसार यहां लाहौर में रूकने के दौरान अपने पाकिस्तानी समकक्ष नवाज शरीफ से मोदी ने कहा, ‘अब यहां आना जाना लगा रहेगा।’

लाहौर में मोदी के दो घंटे के प्रवास के दौरान जब शरीफ ने उनसे अपने परिवार के सदस्यों का परिचय कराया तो मोदी ने सवाल किया ‘आपका सारा परिवार यहां रहता है?’

बातचीत से अवगत एक सूत्र के अनुसार, इस पर शरीफ ने जवाब दिया ‘हां, परिवार के करीब 70 से 80 सदस्य यहां रहते हैं।’ उतार चढ़ाव से भरे भारत-पाक संबंधों में एक नाटकीय मोड़ तब आया जब प्रधानमंत्री मोदी ने काबुल से ट्वीट किया कि वह नवाज शरीफ को उनके 66 वें जन्मदिन पर बधाई देने के लिए लाहौर जाएंगे। इस ट्वीट ने दुनिया को हतप्रभ कर दिया।

मोदी के लाहौर में विमान से उतरने के बाद दोनों नेता हेलीकॉप्टर से शरीफ के भव्य आवास जत्ती उमरा रायविंड गए, जो शहर के बाहरी हिस्से में है। पहली बार दोनों देशों के इन दो नेताओं ने साथ-साथ यात्रा की।

मोदी ने शरीफ की मां के पैर छुए

सूत्र ने बताया ‘मोदी ने कहा कि अब तो यहां आना-जाना लगा रहेगा।’ इस पर शरीफ ने कहा ‘क्यों नहीं, यह आपका ही घर है।’ शरीफ ने अपनी मां का परिचय मोदी से कराया और मोदी ने झुककर उनके पांव छुए।

सूत्र ने आगे बताया कि शरीफ की नवासी मेहरून्निसा (मरियम नवाज शरीफ की पुत्री) का विवाह भी था। इस मौके पर मोदी ने शरीफ को साड़ियां तथा अन्य उपहार दिए। दोनों नेताओं ने करीब 80 मिनट एक साथ बिताए जिस दौरान मोदी ने शरीफ के परिवार के सदस्यों से दुआ सलाम की।

भारत के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने बताया कि इस दौरे और बातचीत का उद्देश्य पड़ोस में सकारात्मक भावना का संचार करना था।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here