शोषण व परेशानी से राहत को कॉट्रेक्ट श्रमिकों के लिए पोर्टल का शुभारंभ

0
11

modi-piyush-goyal-01नई दिल्ली। अपने अनुबंधित कर्मियों को शोषण व परेशानी से बचाने के लिए कोल इंडिया लिमिटेड (सीआईएल) ने पोर्टल ‘अनुबंधित श्रमिक भुगतान प्रबंधन प्रणाली’ (कांट्रैक्ट लेबर पेमेंट मैनेजमेंट सिस्टम) शुरू किया है। केंद्रीय विद्युत, कोयला और नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा राज्य मंत्री पीयूष गोयल ने बुधवार को इस पोर्टल का शुभारंभ किया।

इस मौके पर पीयूष गोयल ने कहा कि यह पोर्टल देश की जनता को सूचना उपलब्‍ध कराने की दिशा में एक और कदम है। यह पोर्टल भ्रष्टाचार और ठेकेदारों द्वारा अनुबंधित कामगारों के शोषण पर रोक लगाएगा और अनुबंधित कामगारों को उचित एवं समय पर वेतन उपलब्‍ध कराने में सहायता करेगा। इस पोर्टल के माध्‍यम से वेतन की गणना की जाएगी और यह वेतन सभी अनुबंधित श्रमिकों के बैंक खाते में सीधे जमा करा दिया जाएगा।

गोयल ने सार्वजनिक क्षेत्र के अन्‍य सभी उपक्रमों और निजी क्षेत्र के संगठनों को इस पोर्टल की प्रतिकृति बनाने का अनुरोध किया और इसके लिए नि:शुल्क तकनीकी सहायता का भरोसा दिलाया। गोयल ने बताया कि यह पोर्टल 45 से 60 दिन के भीतर चालू हो जाएगा।

इस दौरान उन्होंने पिछले दो वर्षों के दौरान भारत को आलोकित करने की दिशा में बेहतरीन काम करने वाले अपने मंत्रालयों, सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों (पीएसयू) और संगठनों/संवैधानिक निकायों के कर्मचारियों को भी सम्मानित किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here