सुनो-सुनो, चुनो-चुनो : 5 राज्यों में बिछी चुनावी बिसात

0
12
op-rawat-chief-election-commisssion

चुनाव आयोग ने राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, मिजोरम और तेलंगाना विधानसभा चुनाव कराने की घोषणा की

पांच राज्यों में विस चुनाव की घोषमा को प्रेस को संबोधित करते मुख्य चुनाव आयुक्त ओपी रावत।op-rawat-chief-election-commisssion

रिपोर्ट4इंडिया ब्यूरो।

नई दिल्ली। देश के पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव का ऐलान हो गया है। चुनाव आयोग ने शनिवार को राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, मिजोरम और तेलंगाना में चुनाव तारीखों का ऐलान कर दिया है। इसके साथ ही, इन राज्यों में चुनाव आचार संहिता लागू हो गई है।

मुख्य चुनाव आयुक्त ओपी रावत ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में चुनाव की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि 15 दिसंबर से पहले चुनावी प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी। चुनाव में आधुनिक ईवीएम व वीवीपैट का इस्तेमाल किया जाएगा। साथ ही मतदान की वीडियोग्राफी भी कराई जाएगी।

राजस्थान-तेलंगाना में एक साथ चुनाव

राजस्थान और तेलंगाना में 12 नवंबर को चुनाव अधिसूचना जारी होगी। नामांकन दाखिल करने की अंतिम तिथि 19 नवंबर जबकि नाम वापसी 22 नवंबर तक होगी। दोनों राज्यों में मतदान 7 दिसंबर को होगा।

मध्य प्रदेशमिजोरम चुनाव

मध्य प्रदेश और मिजोरम में एकही चरण में एक साथ चुनाव होंगे। नामांकन दाखिल करने की आखिरी तारीख 9 नवंबर है, जबकि 14 नवंबर तक नाम वापस लिए जा सकेंगे। 28 नवंबर को दोनों राज्यों में मतदान होगा।

छत्तीसगढ़ में दो चरण में चुनाव

पहला चरण – छत्तीसगढ़ में पहले चरण के मतदान के लिए 16 अक्टूबर को चुनाव अधिसूचना जारी होगी। 23 अक्टूबर को नामांकन पत्र भरने की आखिरी तारीख है और 26 अक्टूबर तक नामांकन वापस लिए जा सकेंगे। इस चरण में 18 विधानसभा सीटों पर 12 नवम्बर को मतदान होगा।

 दूसरे चरण- दूसरे चरण के मतदान के लिए 26 अक्टूबर को चुनाव अधिसूचना जारी होगी। 2 नवंबर को नामांकन की आखिरी तारीख और 5 नवंबर तक नामांकन वापस लिए जा सकेंगे। इस चरण में 72  विधानसभा सीटों पर 20 नवंबर को मतदान होगा।

 सभी राज्यों की मतगणना एक साथ 11 दिसंबर को होगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here