बिहार में ‘मौत’ की बहार, …लू लगने से मर गए 100 से अधिक लोग

0
116
heatwave-in-bihar

बच्चों पर इंसेफेलाइटिस का कहर खत्म हुआ भी नहीं कि 24 घंटे में ही बड़ों पर ‘गर्मी’ के खूनी पंजे ने सब कुछ तहस-नहस कर दिया। औरंगाबाद में सबसे अधिक 45 लोगों ने दम तोड़ा, जान बचाने के लिए मरीजों को लेकर पटना व बनारस भाग रहे लोग। गया में 30 तो नवादा में 20 लोगों की हुई मौत। डॉक्टरों की माने तो ज्यादातर लोग मृत अवस्था में अस्पताल लाए गए।

रिपोर्ट4इंडिया ब्यूरो।

पटना/औरंगाबाद/गया/ नालंदा। नीतीशे कुमार के बिहार में मौत की बहार इस कदर है कि मात्र कुछ घंटों में ही दक्षिणी बिहार के छह जिलों में लू लगने सौ से अधिक लोगों को मौत की नींद सुला दी है। अभी उत्तरी बिहार में इंसेफेलाइटिस का कहर खत्म भी नहीं हुआ कि दक्षिणी बिहार में लू ने अपना शैतानी रूप दिखा दिया। राजधानी पटना में जहांगर्मी ने 53 सालों का रिकॉर्ड तोड़ा वहीं औरंगाबाद, गया, नवादा, जहानाबाद आदि जिलों में शनिवार को दोपहर तीन बजे के बाद लू लगने से अचानक लोगों के मरने का सिलसिला शुरू हो गया जो रविवार को दोपहर तक जारी है।

औरंगाबाद में 45 से अधिक लोगों की मौत की खबर है जबकि अभी भी सौ से अधिक लोग औरंगाबाद सहित डेहरी, सासाराम के मेडिकल कॉलेज अस्पताल में इलाजरत हैं। बड़ी संख्या में लोगों को बनारस के लिए भेजा गया है। गया में अबतक 25 लोगों की मौत हुई है जबकि 50 से ज्यादा लोग अस्पताल में भर्ती है। नवादा में 10 से अधिक लोगों की मौत की खबर है। लू से प्रभावित लोगों के मरने का सिलसिला अभी थमा नहीं है।

वैसे भी, बिहार में सरकारी स्वास्थ्य सुविधाओं का कैसा हाल यह यहां के लोग भलीभांति जानते हैं। जो लोग सक्षम हैं वे अपने मरीजों को किसी भी तरीके से बाहर ले जा रहे हैं लेकिन बड़ी संख्या में गरीब लोग सरकारी अस्पताल में मरने को मजबूर हैं। बिहार के लिए यह स्थिति एक प्रकार से आपातकाल काल वाली है। सूबे के सीएम नीतीश कुमार मरने वालों के परिजनों को 4 लाख रुपए का मुआवजा घोषित कर चुके हैं लेकिन इन जिलों में जाकर स्वास्थ्य सुविधाओं का हाल जानने से अबतक बच रहे हैं

औरंगाबाद के सिविल सर्जन डॉ. सुरेंद्र प्रसाद ने अबतक लू से 30 लोगों की मरने की पुष्टि की है जबकि गया में मगध प्रमंडल के क्षेत्रीय स्वास्थ्य उप निदेशक डॉ. विजय कुमार ने 32 लोगों की मौत की पुष्टि की है। उन्होंने भी कहा कि यह संख्या अभी और बढ़ सकती है। गया में 25 लोगों की मौत लू लगने से हुई है। हालांकि जिला प्रशासन मौतों को कम बता रहा है। रविवार को गया में 7 मौतें हुई है। नवादा में 20 लोगों की मौत की सूचना है।

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here