बिहार में बहार : संविदा कर्मियों को भी सरकारी सेवाओं का लाभ

0
107
nitish-kumar

मुख्यमंत्री की घोषणा, संविदाकर्मियों को मानदेय/पारिश्रमिक का निर्धारण, अवकाश, कर्मचारी भविष्य निधि जैसे लाभ मिलेगा

nitish-kumarरिपोर्ट4इंडिया ब्यूरो।

पटना। स्वतंत्रता दिवस के दिन मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बड़ा ऐलान या है। उन्होंने घोषणा कि है कि सरकार में संविदा पर काम करने वाले कर्मियों को भी सरकारी सेवाओं के लाभ दिए जाएंगे। यह घोषणा उन्होंने गांधी मैदान में राष्ट्रीय ध्वज फहराने के बाद की।

इस मौके पर नीतीश कुमार ने कहा कि संविदाकर्मियों के लिए गठित उच्च स्तरीय समिति ने कई सकारात्मक अनुशंसा की है, जिन्हें लागू करने के लिए हमने संबंधित विभागों को निर्देश दे दिया है। इनमें मानदेय/पारिश्रमिक का निर्धारण, अवकाश, कर्मचारी भविष्य निधि आदि प्रमुख हैं। इसका लाभ करीब तीन लाख संविदाकर्मियों को मिलेगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य में कानून का राज स्थापित करना हमारा पहला संकल्प है। 2005 से ही हमने इस पर अमल किया है। किसी भी अपराधी को बख्शा नहीं गया है और ना ही बख्शा जाएगा। मुजफ्फरपुर बालिक गृह कांड को लेकर उन्होंने कहा कि हाल के दिनों में घृणित घटनाएं प्रकाश में आई हैं, जिसके लिए मैं सबको आश्वस्त करना चाहूंगा कि ऐसे संवेदनशील मामलों पर त्वरित कार्रवाई होगी। दोषी को कानून की सजा निश्चित मिलेगी। उन्होंने कहा कि हमने सभी वर्गों और क्षेत्रों के विकास के लिए निरंतर काम किया है।

नीतीश कुमार ने बिहार में लागू शराबबंदी को सफल बनाने के लिए सभी से सहयोग की अपील की। उन्होंने कहा कि अन्य प्रदेशों में भी शराबबंदी की मांग उठने लगी है। बिहार में यह सफल होता है तो पूरे देश में इसका प्रभाव होगा और गांधी के 150वीं जयंती पर इससे बड़ी श्रद्धांजलि उनके लिए और कोई नहीं हो सकती है।

इस दौरान सीएम ने राज्य की जनता के लिए कई घोषणाएं की-

मुख्यमंत्री ग्राम परिवहन योजना : एससी,एसटी और ईबीसी युवाओं को यात्री वाहन खरीदने के लिए एक लाख तक का अनुदान दिया जाएगा।

-घर के जमीन खरीदने को धन: एससी, एसटी और ईबीसी भूमिहिन परिवारों को प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत घर बनाने को लेकर जमीन खरीदने के लिए राज्य सरकार राशि देगी।

केंद्रीयकृत नियंत्रण कक्ष : राज्य के किसी भी कोने से 100 नंबर पर डॉयल करने से तत्काल मिलेगी पुलिस की मदद।

-ओपीडी ऑनलाइन-आज से ही सभी चिकित्सा महाविद्यालय अस्पतालों, जिला अस्पतालों और प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों पर ओपीडी में चिकित्सकों का समय प्राप्त करने के लिए ऑनलाइन सुविधाएं मिलेगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here