चीन ने ब्रह्मपुत्र में छोड़ा पानी, पूर्वोत्तर में बाढ़ का खतरा

0
102
china-dam on brahmputra

चीन में 150 साल के इतिहास में सांगपो (ब्रह्मपुत्र) नदी ने अप्रत्याशित रूप दिखाया है।चीन में लगातार बारिश से ब्रह्मपुत्र पर बने बाढ़ का जलस्कातर काफी बढ़ गया है। पानी छोड़े जाने की सूचना चीन ने साझा की है। 

china-dam on brahmputra

एजेंसी इनपुट सहित।

नई दिल्ली। ब्रह्मपुत्र नदी में चीन में बने डैम से पानी छोड़े जाने के बाद अरूणाचल प्रदेश में बाढ़ का खतरा पैदा हो गया है।चीन ने पानी छोड़े जाने की सूचना भारत सरकार को दी है। यह जानकारी अरुणाचल प्रदेश से सांसद निनोंग ईरिंग ने दी है।

राष्ट्रीय राजधानी में केंद्रीय जल संसाधन मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार चीन में 150 साल के इतिहास में सांगपो (ब्रह्मपुत्र) नदी ने अप्रत्याशित रूप दिखाया है। इसीलिए चीन ने खतरे की जानकारी भारत के साथ साझा की है। सांसद ईरिंग ने बताया है कि चीन में भारी बारिश के चलते सांगपो नदी में बाढ़ आ गई है।

स्थानीय अधिकारियों ने खबर दी है कि चीनी सरकार ने भारतीय सरकार को इसकी जानकारी दे दी है। चीन में हुई बारिश के चलते अरुणाचल प्रदेश में बाढ़ आने का खतरा पैदा हो गया है। इस सूचना को प्रदेश प्रशासन गंभीरता से ले रहा है। चीन सरकार की बुधवार को आई रिपोर्ट के अनुसार ब्रह्मपुज्ञ नदी में 9020 क्यूमेक (क्यूबिक मीटर प्रति सेकेंड) पानी छोड़ा गया है जो कुछ समय में अरुणाचल प्रदेश और असम पहुंच जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here