अफ्रीकी देश रवांडा और भारत के बीच आर्थिक संबंधों के केंद्र में होंगी ‘गायें’ 

0
18
modi-narendra

भारत के प्रधानमंत्री के रूप में पहली बार मोदी अफ्रीकी देश रवांडा की यात्रा पर जा रहे। रवांडा को 200 देशी गायों का तोहफा देंगे पीएम 

modi-narendra

रिपोर्ट4इंडिया ब्यूरो।   

 नई दिल्‍ली। वैश्विक पटल पर आर्थिक रूप से एक मुकाम हासिल कर रहे वर्तमान  भारत की नज़र अफ्रीकी देशों पर है। हालांकि, चीन भी अफ्रीका के इस महत्व को समझते हुए वहां जोर-आजमाइश में लगा हुआ है। ऐसे में आज से शुरू हो रहे भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की पांच दिवसीय अफ्रीकी यात्रा भारत के लिए काफी लाभदायक होगी। अपनी इस यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री मोदी रवांडा को 200 देशी गायों का तोहफा देंगे।

इस तथ्य को समझा जा सकता है कि अफ्रीका किस तरह से भारत के लिए महत्वपूर्ण है, क्योंकि भारतीय प्रधानमंत्री मोदी के रवांडा पहुंचने से पहले ही सोमवार को चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग रवांडा पहुंच गए हैं। चीन अफ्रीकी देशों में आर्थिक गतिविधियां तेजी से बढ़ा रहा है और वहां भारी मात्रा में निवेश कर रहा है। भारत के बहुत जरूरी है कि अप्रीकी देशों में आर्थिक गतिविधियों बढ़ाने के साथ विभिन्न क्षेत्रों में निवेश बढ़ाया जाए।

यह भारत के लिए दुख की बात है कि अफ्रीका महादेश के रवांडा देश में पहुंचने वाले पहले प्रधानमंत्री मोदी होंगे। यनी कि इससे पहले कोई भी पीएम रवांडा नहीं पहुंचा जबकि बड़ी संख्या में भारतीय मूल के लोग रवांडा में रहते हैं।

इस यात्रा के तहत भारत की योजना रवांडा में एक मिशन खोलने की है। प्रधानमंत्री रवांडा के रवेरू मॉडल गांव का दौरा कर वहां ‘गिरिंका’ योजना के लिये 200 गायों को तोहफे में देंगे।

एक समय ता जब प्राचीन भारत में गायें आर्थिक संपन्नता का द्योतक हुआ करतीं थीं साथ ही विनिमय का साधन भी। रवांडा की अर्थव्यवस्था कृषि आधारित है और प्रधानमंत्री मोदी का तोहफा निश्चित रूप से भारत और रवांडा के बीच आर्थिक रिश्तों का केंद्र बनेंगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here