DELHI : स्वाति मालीवाल से ACB ने की 2 घंटे तक पूछताछ

0
35

aap leader swati maliwal & his husband naveen jaihindनई दिल्ली। भ्रष्टाचार निरोधक शाखा (एसीबी) 6 सदस्यीय टीम ने सोमवार को दिल्ली महिला आयोग की अध्यक्ष स्वाति मालीवाल से उनके दफ्तर में जाकर उनसे करीब दो घंटे पूछताछ की। इससे पहले आयोग ने उन्हें पूछताछ के लिए नोटिस जारी किया था।

एसीबी ने दिल्ली महिला आयोग के दफ्तर में जरूरत से ज्यादा स्टाफ रखने के आरोप के सिलसिले में उनसे पूछताछ की। दिल्ली महिला आयोग की पूर्व अध्यक्ष बरखा सिंह ने एक आरटीआई का हवाला देते हुए एसीबी में ये शिकायत की थी। बरखा ने शिकायत की थी कि महिला आयोग में 85 लोगों को गलत तरीके से रखा गया है और इनमें 90 फीसदी आम आदमी पार्टी के कार्यकर्ता हैं। एसीबी ने आयोग के दफ्तर में पहले भी छानबीन और पूछताछ कर चुकी है।

वहीं, पूछताछ के बाद स्वति मालीवाल ने कहा कि एसीबी ने उनसे 27 सवाल पूछे। स्वति ने कहा, “महिला आयोग ने एक साल में साढ़े 11 हजार शिकायतों पर कार्रवाई की हैं। दिल्ली में जब भी कोई लड़की निर्भया बनती है हम उस कार्रवाई करते हैं। महिला आयोग पहली बार काम कर रहा है। जेल में डालना है तो जेल में भेज दीजिए, वहां से भी सवाल बंद नहीं होंगे। पहली बार शनिवार को भी दफ्तर खुल रहा है काम कर रहा है।’’

उन्होंने आरोप लगाया कि पहले केवल आईएएस अधिकारियों की पत्नियों की नियुक्तियां की गई थी लेकिन इस बार सभी नियुक्तियां कमिश्नर ने की हैं नियुक्ति पत्रों पर कमीशन की ही मुहर है।

उल्लेखनीय है कि स्वाती मालिवाल आम आदमी पार्टी के वरिष्ठ नेता हरियाणा के प्रदेश अध्यक्ष व अरविंद केजरीवाल के जाति के नवीन जयहिंद की पत्नी है। अरविंद केजरीवाल भी मूल रूप से हरियाणा के निवासी है। यह उल्लेख इसलिए कि तमाम पार्टियों पर भाई-भतीजावाद, परिवारवाद, जातिवाद जैसे बुराइयों को गिनाकर आंदोलनकारी से अलग राजनीतिक मसीहा बनने की कवायद करने वाले केजरीवाल सर से पांव तक और महज कुछ महीनों में ही उन्हीं बुराइयों को अंगिकार किया। इन सब के बारे में पूछने पर आम आदमी पार्टी का भीी वही जवाब है जो पारंपरिक पार्टी के नेता देते रहे हैं। फिर ये अपने को खुदी और दूसरे को अवांछित करार देते हैं। व्यवहार और क्रियाकलापों में यही दोहरा चरित्र आज आम आदमी के सामने है जो बड़ी शिद्दत से पिरवर्तन की आशा में केजरीवाल को अपना बहुमूल्य समर्थन दिया था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here