DELHI : ऑड-इवन फॉर्मूला लागू, चालान भी कटे, परिणाम पर नज़र

0
106

राष्ट्रीय राजधानी में वायु प्रदूषण की खतरनाक स्थिति से निपटने का बेहद छोटा प्रयास। फिलहाल, सरकार के बस में इससे ज्यादा कुछ नहीं। आज भी दिल्ली-एनसीआर में एयर क्वालिटी इंडेक्स बेहद खतरनाक स्तर पर। 

Report4India Bureau/ New Delhi.

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली और आसपास के शहरों में वायु प्रदूषण की स्थिति बेहद गंभीर स्तर पर विराजमान है। वायू प्रदूषण से निपटने को लेकर राजनीतिक नूरा-कुश्ती के बाद पूर्व घोषित ऑड-इवन फॉर्मूला सोमवार से दिल्ली में लागू हो गया है जो 15 नवंबर तक सुबह 8 से रात 8 बजे तक चलेगा। नियम के उल्लंघन पर 4 हजार रुपए जुर्माना होगा। दिल्ली ट्रैफिक पुलिस के मुताबिक सुबह 8 बजे से नियम के लागू होने के बाद विभिन्न क्षेत्रों में 50 से अधिक चालान काटे गए हैं। दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने इस कवायद को सफल बनाने के लिए 200 टीमों को तैनात किया है। हालांकि, राज्य के क्षेत्रफल व सघन आबादी को देखते हुए यह काफी कम है।

सेना से जुड़े वाहन, इमरजेंसी-एंबुलेंस और फायर ब्रिगेड, मरीजों को लेकर जा रहे वाहन, महिलाएं, दिव्यांग और 12 से कम उम्र के बच्चों वाली गाड़ी, स्कूल यूनिफॉर्म में बच्चे बैठे होने पर छूट मिलेगी। टू व्हीलर ऑड-ईवन के दायरे से बाहर होंगे। रविवार को ऑड-ईवन लागू नहीं होगा। दिल्ली में दूसरे राज्यों से आने वाली गाड़ियों और सीएनजी के चलने वाले सभी वाहनों पर यह नियम लागू होगा। पिछली बार सीएनजी गाड़ियों को इससे छूट थी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here