गुरुग्राम : कोरोना विपदा में सहायक मानव दूत

0
1248

सेक्टर 12 क्षेत्र में रोजाना गरीबों, वंचितों, जरूरतमंदों व झुग्गी-झोपड़ियों में सोकड़ों परिवारों को खाना व राशन पहुंचा रहे।

रिपोर्ट4इंडिया ब्यूरो/ गुरुग्राम।

कोरोना के महासंकट काल में देश ही नहीं दुनिया की गाड़ी पटरी से उतर चुकी है। देश में 21 दिनों का पूर्ण लॉकडाउन लागू है जिसका सख्ती से पालन देश का हर नागरिक कर रहा है। विकट परिस्थिति में गरीबों-वंचितों व झुग्गी-झोपड़ियों में रहने वाले लाखों परिवारों को मदद पहुंचाने को शहर के नागरिकों व विभिन्न सामाजिक संगठन मानवता के दूत बनकर काम कर रहे हैं। एनजीओ मानव आवाज व देवदूत फूड बैंक के तत्वावधान में वॉलंटियर्स सेक्टर 12 स्थित प्रेमनगर और व्यापार सदन क्षेत्र में सैकड़ों झुग्गियों में रहने वाले गरीब-वंचित परिवारों को एक प्रकार से गोद लेकर रोजाना खाद्य पदार्थ व राशन बांटकर मानवता व देश के प्रति अपने सर्वोच्च कर्तव्य का निर्वहन कर रहे हैं।

मानव आवाज़ के संयोजक अभय जैन, जैकबपुरा के दिगम्बर जैन मंदिर के प्रधान नरेश जैन, देवदूत फूड बैंक के अध्यक्ष पंकज गुप्ता, मुस्कान संस्था के नीरज बंसल, पूर्व जिला बीजेपी अध्यक्ष और समाजसेवा में बढ़चढ़ कर भाग लेने वाले कुलभूषण भारद्वाज आदि भरी दोपहरी में तेज धूप की परवाह न करते हुए गरीबों को भोजन बांटने में जुट जाते हैं। लॉकडाउन की स्थिति में गरीबों को भोजन उपलब्यध कराना इनकी दिनचर्या में शामिल है।

भोजन वितरण से पहले करीब पांच सौ परिवारों अर्थात् सैकड़ों की संख्या में बच्चों सहित करीब तीन हजार लोगों के लिए लॉकडाउन व अभूतपूर्व बंदी के दौरान राशन की व्यवस्था के साथ ही भोजन तैयार कर, उनके पैक करने व सेक्टर 12 एरिया में उसे पहुंचाने के लिए दिन-रात निष्वार्थ भाव से लगना इन मानवता के रक्षकों का मुख्प उद्देश्य बन गया है। इनके साथ सैकड़ों की संख्या में वॉलंटियर्स भी सेवाभाव में रत हैं। उनका मुख्य उद्देश्य है कि कोई भी गरीब भोजन से वंचित न रह जाए। रास्ता चलते लोगों को भी खाद्य सामग्री बांटते रहते हैं। इनके वाहनों में खाने से संबंधी कुछ न कुछ सामग्री हर समय मौजूद रहता है।  साथ ही, सभी मास्क बांटना, हैंड सेनेटाइजर के साथ ही साबुन बांटकर हमेशा स्वच्छ रहने का संदेश भी देते रहते हैं।

जैकबपुरा स्थित जैन मंदिर बारादरी में बांटे जाने के लिए ढाई हजार किलोग्राम राशन व अन्य खाद्य पदार्थ के साथ जैन मंदिर के प्रधान नरेश जैन, अभय जैन, अशोक जैन आदि।

इसके साथ ही, एक अप्रैल बुधवार को जैन सामाज की तरफ से महावीर इंटरनेशनल संस्था के तत्वावधान में पढ़ने वाले पांच सौ गरीब बच्चों के अभिभावकों को 10 दिनों के भोजन के लिए राशन उलब्ध कराया जाएगा। जैन समाज के प्रवक्ता अभय जैन ने इस संबंध में बताया कि जैन मंदिर के प्रधान नरेश जैन बारादरी में प्रति परिवार पांच किलो आटा, पांच किलो चावल, दो किलो दाल, एक किलो सरसो तेल, एक किलो नमक आदि राशन सामग्री का एक बड़ा पैकेट तैयार कराने में  जुटे हुए हैं। इसके लिए हमेशा की तरह परोपकार कार्य में दृढ़ संकल्पित रहने वाले जैन समाज के सुधिजनों ने दिल खोलकर मदद की है।

सेक्टर 12 व्यापार सदन मैदान में जरुरतमंदों-वंचितों को राशन बांटती दो बहनें मुस्कान बंसलव खुशी बंसल।

गरीबों को भोजन पहुंचाने के पुलित कार्य में मुस्कान बंसल और खुशी बंसल ने भी बढ़चढ़ भाग लिया। संदीप जैन, नीरज जैन, अशोक गोयल, दीपक शर्मा, दीपक गर्ग के अलावा मौके पर सुरक्षा को तैनात महिला ट्रैनी पुलिस सब इंस्पेटर कोमल, महिला पुलिस कविता सहित अन्य पुलिसकर्मियों ने भी परोपकार के काम में बढ़चढ़ कर भाग लिया।