GURUGRAM SALWAN : देश पर मर-मिटने वाले सैन्य वीर-वीरांगनाओं को सम्मानित किया

0
143
सम्मान दिवस पर कार्यक्रम प्रस्तुत करते छात्र।

सलवान स्कूल में आयोजित समारोह में देश भर से रिटार्यड सेना के जवानों-अधिकारियों सहित शहीदों के परिजनों को सम्मानित किया गया।  

रिपोर्ट4इंडिया ब्यूरो।

गुरुग्राम। वार्षिक सैन्य सम्मान समारोह के 13वें आयोजन में सेक्टर 15 स्थित सलवान स्कूल में देश भर से आए सैन्य अधिकारियों-जवानों सहित शहीद वीरांगनाओं व उनके परिजनों को सम्मानित किया गया। समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में लेफ्टिनेंट जनरल एमएम नरावने उपस्थित हुए। उन्होंने अपने कर कमलों से  वीरता पुरस्कार विजेताओं और ‘वीर नारियों’ को सम्मानित किया। समारोह में पदमश्री पुरस्कार विजेता मेजर जनरल  एसके राजदान, पर्यावरण क्षेत्र में बेहतर काम करने वाली झारखंड के श्रीमती जमुना टुडू, कृषि क्षेत्र में बेहतर काम करने वालीं बिहार की श्रीमती राजकुमारी देवी और उड़ीसा की समाजसेविका दैतरी नाईक आदि को भी सम्मानित किया गया।

इस 13वें सम्मान समारोह में शौर्य चक्र से सम्मानित सुजाता दहिया पत्नी स्व. मेजर सतीश दहिया, एलएनके अयूब अली, राइफलमैन उदय सिंह आदि को स्मृति चिन्ह भेंट कर सम्मानित किया गया। इसके अलावा ऑपरेशन रक्षक श्रीमती रेखा देवी पत्नी कांस्टेबल जशवंत सिंह, ओपी राकेश, श्रीमती इंदु गोविल पत्नी ब्रिगेडियर वीके गोविल, ओपी पराक्रम, श्रीमती राजबाला पत्नी उप दल चंद ओपी राकेश, श्रीमती सुनीला देवी पत्नी एलडी अनिल कुमार, श्रीमती सुरेश देवी पत्नी नरेश कुमार, मेजर के. रेणुका, मेजर. यूथिका, पारा ओलिंपियन वीरेंद्र सिंह को सम्मानित किया गया।

इस मौके पर सलवान एजुकेशन ट्रस्ट के अध्यक्ष सुशील दत्त सलवान ने सभी का स्वागत किया और अपने संबोधन में कहा कि देश के वीर जवानों, उनके परिजनों के अलावा विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट कार्य कर देश को मान-सम्मान दिलाने वालों का सम्मानित कर ट्रस्ट स्वयं को गौरवान्वित महसूस करता है। हमारे लिए सम्मान दिवस भावाभिव्यक्ति है उन देश के रक्षकों के नाम जिन्होंने अपना सर्वस्व देश के लिए समर्पित करते हैं। यह सम्मान हमारे बहादुर सैनिकों के अदम्य साहस को सलाम करने व उन्हें याद करने का एक माध्यम है।

इस दौरान मुख्य अतिथि लेफ्टिनेंट जनरल एमएम नरवाने ने कहा कि  मैं भारतीय सशस्त्र बलों के जवानों के सम्मान के लिए सलवान स्कूल का आभारी हूं। ऐसे कार्यक्रम हमें और मजबूत बनाते हैं और हमारी नैतिकता को उच्च रखते हैं। उन्होंने छात्रों को संदेश दिया कि वे सोच-समझकर अपना करियर का चयन करें और दिल से देशभक्ति के भाव को अपनाएं।

इस मौके पर रक्तदान शिविर का भी आयोजन किया गया जिसमें स्कूल के टीचर्स, कर्मचारी, विद्यार्थियों व उनके अभिभावकों ने मिलकर 103 यूनिट का रक्तदान किया। मेडिकल आर्मी के डायरेक्टर जनरल लेफ्टिनेंट जनरल आरएस ग्रेवाल ने रक्तदान शिविर का उद्घाटन किया। सम्मान दिवस के मौके पर स्कूल के छात्रों ने मनोहारी व वीरता से परिपूर्ण सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here