#Baghdadi : ‘कुत्ते की मौत’ मरा बग़दादी : डोनाल्ड ट्रंप

0
2572
अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप (फोटो-एजेंसी)

रिपोर्ट4इंडिया इंटरनेशनल डेस्क (एजेंसी इनपुट सहित)।

नई दिल्ली। अमेरीकी राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप ने इस्लामिक स्टेट के भगोड़ा दुनिया के खूंखार आतंकी अबू बकर अल बग़दादी के मारे जाने की पुष्टि की। इससे पहले राष्ट्रपति ट्रंप ने ट्वीट कर बड़ा कुछ होने की जानकारी दी थी। इस संबंध में वाइट हाउस में प्रेस कॉन्फ़्रेंस में अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप ने बताया कि सीरिया में अमरीकी सेना एक ऑपरेशन में बग़दादी को मार दिया गया।

ट्रंप ने कहा, इस ऑपरेशन में एक भी अमरीकी सैनिक हताहत नहीं हुआ है। बग़दादी के अपने कई अनुयायी आतंकियों के साथ मारा गया जबकि कुछ जीवित पकड़ा गया है। ट्रंप ने कहा, इस ऑपरेशन से अमरीकी सेना को ‘बहुत ही संवेदनशील जानकारियां और चीज़ें’ मिलीं हैं। ट्रंप ने इस ऑपरेशन की सफलता में सहयोग के लिए रूस, तुर्की, सीरिया का शुक्रिया अदा किया।

ट्रंप ने कहा, बगदादी कुत्ते की मौत मरा। दुनिया को जलाने और डराने का मंसूबा पालने वाला बगदादी मरते वक्त बेहद डरा हुआ और गिड़गिड़ा रहा था। ट्रंप ने कहा, ”हमारी पहली राष्ट्रीय सुरक्षा प्राथमिकता बग़दादी को ज़िंदा पकड़ना या मारना था। अमरीकी सेना के विशेष बलों ने उत्तर पश्चिम सीरिया में रात में एक बेहद वीरतापूर्ण और ख़तरनाक अभियान का आगाज़ किया बगदादी को मारने की सफलता हासिल की।

शनिवार को स्पेशल फ़ोर्सेस के रेड के बाद बग़दादी ने अपने आत्मघाती जैकेट से ख़ुद को उड़ा लिया। बग़दादी के साथ उसके तीन बच्चे भी मारे गए। आत्मघाती विस्फोट से बग़दादी का शरीर टुकड़ों में बिखर गया। डीएनए टेस्ट से उसकी पहचान की पुष्टि हो गई। ट्रंप ने कहा, “वो एक अपराधी था जिसने दूसरों के डराने की हर कोशिश की लेकिन अपनी ज़िंदगी के आख़िरी लम्हों में वो ख़ुद बेहद डरा और घबराया हुआ था। अमरीकी सेना ने उसका पीछा किया और मौत के मुंह तक पहुंचाया। ट्रंप ने बताया, बग़दादी की मौत एक घातक सुरंग में गिरने के बाद हुई. ट्रंप ने कहा कि बग़दादी ‘कुत्ते की मौत’ मरा। ट्रंप ने कहा, “अमरीकी कुत्तों ने बग़दादी को दौड़ाया और वो लगातार रो रहा था, चीख और चिल्ला रहा था। वह एक ऐसा कायर था जो मरना नहीं चाहता था।