सीरिया-इराक़ सीमा के इदलिब प्रांत का वह स्थान जहां बगदादी मारा गया

0
227
सीरिया के इदलिब प्रांत से दूर सीरिया-इराक़ सीमा के नजदीक वह स्पाथान जहां बगदादी छुपा था और मारा गया। (फोटो-एपीएफ)

जैसे लादेन मारा गया वैसे ही बगदादी मारा गया। बगदादी के छुपे स्थान की कई हफ्तो से निगरानी रखा जा रही थी, परंतु वह लगातार स्थान बदल रहा था। 

report4india International Desk (Including Agency Input)

New Delhi. जिस प्रकार से अमेरिकी सैनिकों ने पाकिस्तान के एबटाबाद में दुनिया के खूंखार आतंकी बिन लादेन को मारा गया था कुछ इसी प्रकार से अमेरिकी सैनिकों ने बगदादी को मार गिराया। अमेरिकी सैनिक बगदादी के छुपने के इलाकों की लगातार निगरानी रख रही थी। अमेरिकी सैनिकों के हेलिकॉप्टरों ने बगदादी के ठिकाने पर हमला किया जिसमें उसका ठिकाना पूरी तरह से नष्ट हो गया। इसके बाद सैनिक सक्रिय हुए जिससे वह पूरी तरह से गिर गया। इससे पहले बगदादी अपना ठिकाना बदल रहा था परंतु उसके छुपने ठिकाने लगातार कम होते जा रहे थे।

वैश्विक न्यूज़ एजेंसियों के हवाले से जो खबर मिल रही है उसके अनुसार बग़दादी जहां मारा गया वह जगह सीरिया के इदलिब प्रांत से दूर है, जिसके कई इलाके अभी भी आईसीस आतंकियों के क़ब्ज़े में है। बग़दादी सीरिया-इराक़ सीमा के पास अपान ठिकाना बनाया था।

अमरीकी राष्ट्रपति ने बग़दादी की लोकेशन को ‘कंपाउंड’ कहा और बताया कि उन पर कुछ हफ़्तों से निगरानी रखी जा रही थी। ट्रंप ने बताया कि इस ऑपरेशन से पहले भी रेड करने की योजना थी लेकिन बगदादी बार-बार जगह बदल रहा था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here