लंदन ब्रिज हमलावर आतंकी का निकला पाकिस्तान कनेक्शन  

0
1470
London Bridge attacker Usman khan
लंदन ब्रिज पर आतंकी हमला। मारा गया आतंकी उस्मान खान (इनसेट में-फाइल फोटो)

लंदन ब्रिज पर शुक्रवार को हमला कर दो लोगों की जान लेने वाला उस्मान खान आतंकवाद के एक मामले में पैरोल पर बाहर था। 

Report4India International Desk/ New Delhi.

ब्रिटेन के प्रसिद्ध लंदन ब्रिज पर चाकू से हमला कर दो लोगों की जान लेने वाला मारा गया आंतकी का कनेक्शन पाकिस्तान से निकला है। आतंकवाद के मामले में तीन साल तक जेल में रहकर पैरोल पर बाहर निकला उस्मान खान के बारे में ‘द टेलीग्राफ’ प्रकाशित खबर के मुताबिक  यह किशोरावस्था में कई साल पाकिस्तान में रहा। छात्रों व युवाओं पर हमला करने वाले इस आंतकी को लंदन पुलिस ने मार गिराया।

‘द टेलीग्राफ’ की रिपोर्ट के अनुसार पाकिस्तान से इंग्लैंड लौटने पर उसने इंटरनेट पर कट्टरपंथी विचारधारा का प्रचार शुरू कर दिया और कई लोगों को अपने विचारधारा से जोड़ा। जनवरी इंग्लैंड के आतंकवाद अधिनियम 2006 का उल्लंघन कर आतंकवाद से संबद्ध तैयारियों में संलिप्त होने पर 2012 में उस्मान खान को दोषी पाया गया था।

यहीं नहीं, वह 2010 में क्रिस्मस जुलूस के दौरान लंदन में हाई-प्रोफाइल हमले करने की साजिश रचने वाले नौ दोषियों में शामिल था। ये सभी अलकायदा से प्रेरित थे जो ब्रिटेन के विभिन्न स्थानों पर बम भेजकर ‘मुंबई’ जैसा हमला करना चाहते थे।

आंतकी उस्मान को जन सुरक्षा के लिए अधिकतम आठ साल की कैद की सजा सुनाई गई थी। सजा पूरी होने पर वह पैरोल पर 10 साल का निगरानी लाइसेंस के तहत रिहा हुआ था।