चीन में शी-जिनपिंग की हाउस अरेस्ट! न्यूज़ पर चीनी मीडिया की चुप्पी से मामला गहराया

0
97
शी-जिनपिंग (फाइल-फोटो)

दुनिया भर की न्यूज़ एजेंसियां खबर की पुष्टि में लगी। चीन से बाहर की हवाई उड़ानें बंद होने की खबर। चीन में शमशान-सी शांति से अफरा-तफरी का माहौल।

report4india/ New Delhi (Based on news running on various news platforms)

चीन में शी-जिनपिंग की तख्ता पलट की छन-छन कर आ रही सूचना से पूरी मीडिया जगत में अफरा-तफरी का माहौल है। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर इस संबंध में आ रही खबरों पर सबकी नज़र है। यह भी माना जा रहा है कि चीन में कुछ तो गड़बड़ है। दुनियाभर में पिछले कई घंटों से चल रही इस सुगबुगाहट पर चीन की चाइनीज़ मीडिया खासकर सरकार नियंत्रित मीडिया ग्लोबल टाइम्स भी इस खबर का खंडन नहीं कर पा रहा है, जिससे शक गहरा गया है। खबर आ रही है कि चीन के प्रेसिडेंट शी-जिनपिंग को हाउस अरेस्ट किया गया है और करीब 60 फीसद फ्लाइट कैंसिल किया गया। हालांकि, इस खबर की पुष्टि नहीं की जा सकती है।

जो खबरें साइड मीडिया में चल रही उसके मुताबिक, चीन के राष्ट्रपति शी-जिनपिंग को समरकंद एससीओ कांफ्रेंस से वापस लौटते ही हवाई अड्डे पर ही उन्हें कब्जे में ले लिया गया। माना जा रहा है कि शी-जिनपिंग करीब दो साल बाद चीन से बाहर किसी कार्यक्रम में भाग लेने गये थे। इस दौरान उनकी अनुपस्थिति में ही बीजिंग में चीनी कम्युनिष्ट पार्टी की बैठक हुई थी। शक की सुई यहां भी है। यह भी खबर है कि 21 सितम्बर को चाइनीज़ डिफेंस की एक बैठक हुई थी जिसमें शी-जिनपिंग शामिल नहीं थे। सामान्य तौर पर यह बैठक बिना चीनी राष्ट्रपति की मौजूदगी के संभव नहीं है। माना जा रहा है कि यदि शी-जिनपिंग समरकंद से लौटकर क्वारंटीन भी होते तो इस मीटिंग को वीडियो कांफ्रेंसिंग पर हिस्सा ले सकते थे। इस बैठक को टीवी पर दिखाया गया था जिसमें शी-जिनपिंग नहीं थे।

खबर यह भी है कि चीनी सेना (पीएलए) की 80 किमी. लंबी टुकड़ी को बीजिंग की तरफ कूच करते हुए देखा गया, जिसकी वीडियो भी सामने आया है। माना जा रहा है कि चीन कुछ तो गड़बड़ जरूर है।