सूचना तकनीक और संचार क्रांति के दौर में डिजिटल लाइब्रेरी स्थापना समय की जरूरत

0
12
digitel-library-gurugram

हरियाणा डेयरी प्रसंघ के चेयरमैन जीएल शर्मा ने डिजिटल सेल्फ स्टडी लाइब्रेरी सेंटर का किया उद्घाटन

सेक्टर 14 में डिजिटल लाइब्रेरी स्टडी सेंटर का फीता काटकर उद्घाटन करते हरियाणा डेयरी प्रसंघ के चेयरमैन जीएल शर्मा।digitel-library-gurugram

रिपोर्ट4इंडिया ब्यूरो।

गुरुग्राम। प्रदेश भाजपा नेता और हरियाणा डेयरी प्रसंघ के चेयरमैन जीएल शर्मा ने यहां कहा कि जनसामान्य को शिक्षित बनाने में सबका योगदान अपेक्षित है और पुस्तकालय इस उद्देश्य की प्राप्ति में सहायक हैं। श्री शर्मा सेक्टर 14 में डिजिटल सेल्फ स्टडी लाइब्रेरी सेंटर के उद्घाटन के मौके पर बोल रहे थे।

इस मौके पर विधिवत पूजा-हवन के बाद फीता काटकर डिजिटल लाइब्रेरी के उद्घाटन कर जीएल शर्मा ने कहा कि वर्तमान में सूचना तकनीक और संचार क्रांति के दौर में डिजिटल लाइब्रेरी की स्थापना समय की मांग है। निजी क्षेत्र में इस तरह के डिजिटल लाइब्रेरी के रूप में स्टडी सेंटर की स्थापना से यहां के खासकर पढ़ने-लिखने वाले युवाओं को बड़ा लाभ होगा। एक स्थान पर विविध प्रकार के सूचना स्रोतों और सेवाओं की प्राप्ति का स्थान लाइब्रेरी होता है। उन्होंने कहा कि आजकल दुनिया के सभी बड़े व आधुनिक पुस्तकालय डिजिटली आपस में कनेक्ट हैं और इंटरनेट के माध्यम से कम्प्यूटर एक जगह पर संग्रहित सूचना स्त्रोत का हर जगह प्रसार हो जाता है।

इस दौरान डिजिटल लाइब्रेरी के संस्थापक शिव डागर ने बताया कि इंटरनेट के माध्यम से कम्प्यूटर आधारित लाइब्रेरी से खासकर प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी में लगे युवाओं को जानकारी प्राप्त करने में मदद मिलेगी। उन्होंने कहा, यहां छात्रों को आपस में किसी मुद्दे पर अपने विचार व जानकारी साझा करने का मंच भी मिलेगा, जिससे उनके व्यक्तित्व में निखार आएगा।

उद्घाटन के मौके पर भाजपा शीतला मंडल के अध्यक्ष सीताराम सिंघल भी मौजूद थे।

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here