हरियाणा में किसानों को हर महीने पेंशन योजना

0
13
manohar-lal-farmer-pension-

खेतिहर मजदूर भी इस स्कीम में होंगे शामिल। 60 साल के उम्र के किसानों  और कृषि कार्कोय में लगे श्रमिकों को प्रतिमाह 5 हजार रुपए पेंशन देने की तैयारी  

किसानों की कर्जमाफी पर पीएम मोदी ने कहा था, यह स्थायी समाधान नहीं। असल में ज्यादातर जरूरतमंद किसान-मजदूरों को नहीं मिलता कर्जमाफी का लाभ। हरियाणा की मनोहर लाल सरकार की पीएम सुझाव पर बढ़िया कदम

manohar-lal-farmer-pension-

रिपोर्ट4इंडिया ब्यूरो।

चंडीगढ़। हरियाणा में बीजेपी सरकार किसानों की कर्जमाफी की नीति से आगे बढ़ गई है। मनोहर लाल सरकार ने इस योजना को लेकर किसान पेंशन ड्राफ्ट कमेटी का गठन किया है। सरकार का निर्णय है कि राज्य में जरूरतमंद किसानों को पेंशन दिया जाए ताकि वे बुढापे में बेहतर जीवन जी सकें। सरकार 60 साल से अधिक उम्र के किसानों को 5 हजार रुपए प्रतिमाह देने जा रही है। सबसे बड़ी बात है कि इस नीति में खेतिहर मजदूरों को भी शामिल किया गया है।

बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष और विधायक सुभाष बराला ने सरकार द्वारा गठित समिति की दूसरी बैठक की अध्यक्षता की। समिति की पहली बैठक दिसम्बर में हुई थी। बराला ने पत्रकारों से बातचीत में कहा कि सभी जिलों के उपायुक्तों को निर्देश दिया जाएगा कि वे अपने जिलों के किसानों के आंकड़े 10 दिनों के भीतर भेजें, ताकि समिति एकत्रित आंकड़ों के आधार पर आगे की प्रक्रिया पूरी कर जल्द से जल्द रिपोर्ट मुख्यमंत्री को सौंप सके।

बताया जाता है कि सरकार न सिर्फ किसानों बल्कि खेतिहर मजदूरों को भी योजना का लाभ देने पर विचार कर रही है। एक अनुमान के मुताबिक राज्य में 26 लाख खेतिहर मजदूर और 16.5 लाख किसान हैं, जिन्हें 60 साल की उम्र के बाद पेंशन दिया जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here