अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा, भारत-पाक चाहे तो बातचीत को लेकर मदद को तैयार, दोनों देशों के बीच तनाव कम हुआ।  

वाशिंगटन/ एजेंसी न्यूज़। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने एक बार फिर भारत और पाकिस्तान के रिश्ते को लेकर बातचीत को मदद की पेशकश की है। उन्होंने कहा, दोनों देश चाहे तो वे बातचीत में मदद को तैयार हैं। साथ ही, उन्होंने कहा, दो हफ्ते पहले के मुकाबले दोनों पड़ोसी मुल्कों में तनाव कम हुआ है।

पिछले महीने संपन्न हुए जी-7 बैठक के दौरान पीएम मोदी से मुलाकात के बाद अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप ने सोमवार को व्हाइट हाउस में पत्रकारों से बातचीत के दौरान कहा ‘ आप जानते हैं कि कश्मीर को लेकर भारत और पाकिस्तान के बीच तनाव है। मुझे लगता है दो सप्ताह पहले के मुकाबले अब दोनों देशों के बीच तनाव कम हुआ है। उन्होंने, पत्रकारों के सावल पर कहा, अगर दोनों देश चाहें तो वे मदद करने के लिए तैयार हैं।

उल्लेखनीय है कि बीते जुलाई में पाक प्रधानमंत्री इमरान खान के अमेरिका दौरे में मुलाकात के दौरान ट्रंप ने कश्मीर के मुद्दे पर दोनों देशों के बीच मध्यस्थता की पेशकश की थी, जिसे भारत ने तुरंत इसे खारिज कर दिया था। भारत ने कहा कि कश्मीर मुद्दा भारत और पाकिस्तान का द्विपक्षीय मुद्दा है। हालांकि, ट्रंप ने दावा किया था कि  पीएम मोदी ने उन्हें इस मुद्दे पर मध्यस्थता करने के लिए कहा था, जिसे भारत सरकार ने गलत बताया था।

इससे पहले पीएम मोदी और ट्रंप की 26 अगस्त को फ्रांस में जी-7 बैठक के दौरान मुलाकात हुई। इस दौरान ट्रंप ने कश्मीर को भारत और पाकिस्तान द्विपक्षीय मुद्दा बताया और कहा कि इसे दोनों देशों को मिलकर हल करना चाहिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here