भारतीय सेना का पर्यावरण संरक्षण पर खास ध्यान : जीडी बख्शी

0
23
gd-bakhshi

सृष्टि फाउंडेशन के तत्वावधान में पर्यावरण पर सेमिनार

gd-bakhshi

रिपोर्ट4इंडिया ब्यूरो।

गुरुग्राम। पूर्व सेनाध्यक्ष डॉ. जीडी बख्शी ने कहा कि भारतीय सेना पर्यवारण संरक्षण व अपने आसपास स्वच्छता का पूरा ख्याल रखती है। उन्होंने कहा देश में जहां-जहां भी सेना का कैंप होता है, वहां पौधारोपण व पेड़ों के संरक्षण को लेकर खासा ध्यान दिया जाता है। उन्होंने कहा, यह एक प्रकार के सैनिक के अनिवार्य अनुशासन का हिस्सा होता है। रविवार को वे सृष्टि फाउंडेशन के तत्वावधान में आयोजित पर्यावरण सेमिनार में बोल रहे थे। इस दौरान वे पूर्व केंद्रीय मंत्री सोमपाल शास्त्री, हरियाणा डेयरी प्रसंघ के चेयरमैन जीएल शर्मा, पर्यावरण को समर्पित नेचर इंटरनेशनल के अध्यक्ष व उद्योगपति शरद गोयल ने भी अपने विचार रखे।

पूर्व सेनाध्यक्ष डॉ. जीडी बख्शी ने 1971 में पाकिस्तान के दो टूकड़े करने की ऐतिहासिक घटना का आंखों-देखा हाल सुनाया

सेमिनार में मौजूद खासकर युवाओं को संबोधित कर जीडी बख्शी ने उनमें देशभक्ति की भावना का संचार किया। युवाओं का आह्वान किया कि वे देश के भविष्य हैं। आने वाला समय बेहद चुनौतिपूर्ण है और युद्ध कोई टाल भी नहीं सकता। इस दौरान उन्होंने  1971 में पाकिस्तान के दो टूकड़े करने की ऐतिहासिक घटना का आंखों-देखा हाल सुनाया। 1971 में इस युद्ध के चलते ही उस समय एनडीए प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे जीडी बख्शी व उनके पूरे बैच को दो माह पहले की कमीशन दे दिया गया और वे देहरादून से सीधे बांग्लादेश युद्ध के लिए कूच कर गए थे। जनरल बख्शी के ओजपूर्ण भाषण से पूरा वातावराण देश प्रेम की भावना से भर गया।

 

इस मौके पर संस्था के अध्यक्ष डॉ. वीके त्रिपाठी, महासचिव अवधेश कुमार, राजेश पटेल, आरती, मुकेश जांगड़ा, सत्येंद्र सिंह, विजय वर्मा, शरद महेश्वरी, विश्वरंजन, सीमा शर्मा, ऋषि महेश्वरी, ऋतु, राधा रानी सोलंकी, डॉ. शिवानी शोलापुरी, निधि, रेणु गोयल, अनिल कुमार, अमित कुमार  मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here