नहीं रहे जॉर्ज…, राष्ट्रपति-पीएम ने दी श्रद्धांजलि

0
33
George-Fernandes

समता पार्टी के संस्थापक, एनडीए के पूर्व संयोजक और पूर्व केंद्रीय मंत्री के रूप में काम किया। 1998 में अटलजी की सरकार के दौरान परमाणु बम विस्फोट में रक्षा मंत्री के रूप में जॉर्ज की बड़ी भूमिका रही। वे 9 बार सांसद रहे। 

George-Fernandes

रिपोर्ट4इंडिया ब्यूरो।

नई दिल्ली। देश के पूर्व रक्षा मंत्री जॉर्ज फर्नांडिस का मंगलवार सुबह 88 वर्ष की उम्र में निधन हो गया। वे लंबे समय से बीमार चल रहे थे। पिछले कुछ दिनों वे  वे स्वाइन फ्लू से पीड़ित हो गए थे और यहां एक अस्पताल में भर्ती थे। वे पिछले एक दशक से ज्लंयादा समय से सार्वजनिक जीवन से दूर थे। अपने लंबे राजनीतिक जीवन में उन्होंने रक्षा, उद्योग मंत्रालय का जिम्मा संभाला था। उनके निधन पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी सहित कई राजनीतिक हस्बतियों ने दुख जताया है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने शोक संदेश को ट्वीट किया है-  जॉर्ज साहब ने भारत के बेस्ट राजनीतिक लीडरशिप की अगुवाई की, उनका योगदान काफी अहम रहा है।

जॉर्ज फर्नांडिस ने इमरजेंसी के दौरान मुखर रहे। वे हमेशा बढ़कर नेतृत्व करने में विश्वास रखते थे। उनके अगुवाई में 1974 में  रेलवे हड़ताल आज ऐतिहासिक व यादगार माना जाता है।

3 जून 1930 को मैंगलोर में पैदा हुए जॉर्ज फर्नांडिस नौ बार लोकसभा के सांसद रहे। अपने संसदीय जीवन में वह संसद की कई कमेटियों का हिस्सा रहे, सरकारों में कई पदों पर भी रहे। आपातकाल के दौरान गिरफ्तारी से बचने कि लिए जार्ज फर्नांडिस पगड़ी-दाढ़ी रख सिख भेष में घूमा करते थे। गिरफ्तारी के बाद वे जेल में कैदियों के बीच गीता के श्लोक सुनाते थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here