GURUGRAM : हाईटेक डिजिटल साइवर क्राइम जांच केद्र का सीएम ने किया उद्घाटन

0
26
manohar-lal-daitec-gur-01हरियाणा के पहले डिजीटल जांच, प्रशिक्षण एवं विश्लेषण केंद्र (डाईटेक) का बुधवार को उद्घाटन किया।

गुरूग्राम/रिपोर्ट4इंडिया। राज्य के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने राज्य के पहले डिजीटल जांच, प्रशिक्षण एवं विश्लेषण केंद्र (डाईटेक) का बुधवार को उद्घाटन किया। इस केंद्र से पुलिस साइबर क्राइम मामलों को सुलझाने की क्षमता में वृद्धि होगी। यह केंद्र सेक्टर-28 स्थित ट्रैफिक टॉवर की तीसरी मंजिल पर स्थापित किया गया है। केंद्र की स्थापना में केंद्र सरकार की राष्ट्रीय तकनीकी अनुसंधान संगठन (एनटीआरओ) ने सहयोग दिया है।

इस केंद्र में अत्याधुनिक उपकरणों से सुसज्जित साइबर फॉरेंसिक लैब के साथ पुलिस अधिकारियों के लिए हाईटेक प्रशिक्षण सुविधा उपलब्ध करवाई गई है। इसके साथ ही, सोशल मीडिया निगरानी लैब भी बनाई गई है जिसमें उच्च व आधुनिक तकनीक के गैजेट लगाए गए हैं।

इस अति आधुनिक केंद्र के बारे में हरियाणा के पुलिस महानिदेशक केपी सिंह ने बताया कि इस केंद्र से पुलिस सोशल मीडिया पर चल रही गतिविधियों पर नजर रख सकेगी। उन्होंने कहा कि इससे किसी व्यक्ति की नीजिता में दखल नहीं होगा। इस केंद्र का प्रयोग सिर्फ अपराधियों को पकड़ने के लिए किया जाएगा।

manohar-lal-daitec-gur-02उन्होंने कहा, इस प्रकार का केंद्र प्रत्येक जिला स्तर पर स्थापित करने के प्रयास किए जाएंगे। इस केंद्र में देश के विभिन्न प्रदेशों तथा हरियाणा के अन्य जिलों के पुलिस अधिकारियों को साइबर क्राइम की जांच  प्रशिक्षण भी दिया जाएगा। प्रशिक्षण के लिए राष्ट्रीय तकनीक अनुसंधान संगठन के विशेषज्ञों को भी यहां बुलाया जाएगा।

इस मौके पर सीआईडी के पुलिस महानिरीक्षक अनिल राव ने बताया कि इस केंद्र की स्थापना के लिए एनटीआरओ द्वारा देश में पहला एमओयू हरियाणा  पुलिस के साथ साईन किया गया है। उन्होंने बताया कि यह केंद्र चार महीने के रिकार्ड समय में बनकर तैयार हुआ है।

इस मौके पर आईजी सिक्योरिटी संजय कुमार, आईजी सौरभ सिंह, एनटीआरओ के चेयरमैन आलोक जोशी, पुलिस आयुक्त संदीप खिरवार, उपायुक्त टीएल सत्यप्रकाश, पुलिस उपायुक्त दीपक सहारन, एसपी सिक्योरिटी विकास धनखड़, अतिरिक्त उपायुक्त विनय प्रताप सिंह, जिला परिषद अध्यक्ष कल्याण सिंह चौहान, जिला भाजपा अध्यक्ष भूपेंद्र चौहान, वरिष्ठ भाजपा नेता कुलभूषण भारद्वाज उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here