हरियाणा चुनाव 2019 :  90 विस सीट, 1169 उम्मीदवार, 1.82 करोड़ मतदाता

0
99

Report4India Bureau/ Chandigarh.

हरियाणा की 90 सीटों पर सोमवार 21 अक्टूबर को सुबह सात बजे से मतदान शुरू होंगे। चुनाव में प्रदेश के लगभग 1.82 करोड़ मतदाता 90  विस सीटों पर खड़े 1169 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेंगे। मतो की गिनती 24 अक्टूबर को होगी।

चुनाव में सात्तारूढ़ बीजेपी और विपक्षी कांग्रेस पार्टी में टक्कर है। हालांकि, इनेलो से टूटकर बनी जेजेपी (जननायक जनता पार्टी) भी इस चुनाव में अपनी पहचान स्थापित करने के लिए कमर कसी हुई है।

भाजपा के सीएम मनोहर लाल खट्टर पर जहां अपनी सरकार बचाए रखने की चुनौती है वहीं कांग्रेस के नेता व पूर्व सीएम भूपेंद्र सिंह हुड्डा को अपनी राजनीति भवि,य को बचाए रखने की चुनौती है। दूसरी तरफ इनेलो से अलग होकर नई राजनीतिक पार्टी के तौर पर अपनी पहली विस चुनाव लड़ रही जेजेपी के सामने भी बड़ी चुनौती है।

इस चुनाव में बीजेपी ने जी-जीन से प्रचार किया है। पीएम नरेंद्र मोदी से लेकर गृहमंत्री व पार्टी अध्यक्ष अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, सीएम मनोहर लाल आदि प्रमुख प्रचारक के तौर पर जनता को संबोधित कर चुके हैं वहीं, कांग्रेस की तरफ से केंद्रीय नेता के तौर पर राहुल गांधी ने मोर्चा संभाला है।

जेजेपी की तरफ से दुष्यंत चौटाला जबकि इनेलो के तरफ से अभय सिंह चौटाला ने चुनाव प्रचार की कमान संभाली।

चुनाव में सभी पार्टियों ने मतदाताओं से कई तरह के वादे किए हैं। भाजपा ने अनुच्छेद 370 हटाने और एनआरसी लाने को मुख्य मुद्दा बनाया वहीं कांग्रेस ने बेरोजगारी, आर्थिक मंदी और किसानों की परेशानी को मुद्दा बनाया है।

हरियाणा में कुल 1,82,82,570 मतदाता में 97.7 लाख पुरुष और 85 लाख महिला हैं।  इसके अलावा 1.07 लाख सर्विस वोटर भी हैं। चुनाव के दौरान सुरक्षा के मद्देनज़र 75 हजार से अधिक सुरक्षाकर्मियों को तैनात किया गया है। केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों की 130 कंपनियों को भी लगाया गया है।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here