72 साल में पहली बार ऑस्ट्रेलिया को उसके घर में पटखनी

0
76
India-Australia Test Series

टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में पहली बार किसी एशियाइ देश ने ऑस्ट्रेलिया को उसके घर में मात दी। भारत ने विराट कोहली के नेतृत्व में 4 टेस्ट मैचों की सीरिज 2-1 से जीत लिया। चौथा टेस्ट बारिश की वजह से ड्रा हुआ, अन्यथा ऑस्ट्रेलिया पारी से हार की ओर अग्रसर था। 

रिपोर्ट4इंडिया खेल डेस्क।

नई दिल्ली। भारत ने ऑस्ट्रेलिया को उसकी धरती पर 1947 के बाद पहली बार 72 साल बाद क्रिकेट टेस्ट सीरिज में हरा दिया। यह जीत क्रिकेट खेलने वाले एशियाई देशों के लिए भी महत्वपूर्ण है। आज से पहले टेस्ट मैच क्रिकेट खेलने वाला कोई भी देश ऑस्ट्रेलिया को उसकी घरती टेस्ट सीरिज में नहीं हरा सका था। परंतु, धोनी की सेना ने खेल के हर क्षेत्र में अग्रणी रहते हुए कंगारुओं को चार टेस्ट मैच की सीरिज में 2-1 से मात दे दी। चौथे टेस्ट में भी भारत कंगारुओं को पारी से हराने की ओर अग्रसर था लेकिन बारिश ने उन्हें बचा लिया और मैच ड्रा हो गया।

India-Australia Test Series

सिडनी में खेले जा रहे चौथे टेस्ट में 193 रनों की विशाल स्कोर बनाने वाले चेतेश्वर पुजारा ‘मैन ऑफ द मैच’ रहे। सीरिज में तीन शतक सहित कुल 521 रन बनाने वाले पुजारा को ‘मैन ऑफ द सीरीज’ का अवॉर्ड भी मिला।

चौथे टेस्ट में भारत ने पहली पारी में 622 रनों का पहाड़ बनाने के बाद पारी घोषित की और कंगारुओं को पार पाने की चुनौती दी। पहली पारी में कंगारु 300 रन पर ढेर हो गए। इस दौरान लगातार बारिश मैच में खलल डालती रही और चौथे दिन का खेल भी पानी की कहर में बह गया।

भारत-ऑस्ट्रेलिया के क्रिकेट इतिहास की बात करें तो 1947 से इस सीरिज से पहले 11 टेस्ट सीरिज ऑस्ट्रेलिया की धरती पर खेले गए, जिसमें कंगारुओं ने 8 सीरिज जीते और तीन ड्रा रहे। 12 वे सीरिज में विराट के नेतृत्व में भारत ने पटखनी दे दी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here