IOC की सख्ती के बावजूद पाक खिलाड़ियों को वीज़ा नहीं

0
22
Shooting-competition

पाकिस्तानी शूटर्स को प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक कमेटी के दबाव के बाद भी भारत ने वीज़ा नहीं दिया। दो पाक खिलाड़ी भारत आने वाले थे।

Shooting-competition

रिपोर्ट4इंडिया ब्यूरो।

नई दिल्ली। पुलवामा आतंकी हमले के बाद भारत ने अपनी तरफ से स्थिति साफ कर दी है, चाहे वह राजनीति के फोरम हो अथवा खेल के फोरम पर। भारत ने साफ किया है कि भारत में किसी भी पाकिस्तानी खिलाड़ी को भारत में किसी भी प्रतियोगता में खेलने के लिए वीज़ा नहीं दी जाएगी। राजधानी दिल्ली में चल रहे शूटिंग विश्व कप के लिए दो पाकिस्तान खिलाड़ियों को भारत ने वीज़ा देने से मना  कर दिया।

आईओसी (अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक कमेटी) ने पाक शूटर्स को दिल्ली का वीजा दिलाने के लिए काफी कोशिश की। यहां तक कि भारत में सभी खेलों के आयोजन पर रोक लगा दी। परंतु, भारत सरकार का निश्चय अटल है। साफतौर पर कहा गया, दुनिया के किसी देश में पाक के साथ भारत किसी भी खेल में भाग नहीं लेगा तो स्वयं भारत की धरती पर पाक खिलाड़ियों को कैसे वीज़ा दे सकता है।

आईओसी ने पाक खिलाड़ी को वीज़ा नहीं देने पर भारत से सभी तरह की बातचीत बंद कर दी है। कमेटी का कहना है कि प्रतिस्पर्धा में भाग लेने आ रहे खिलाड़ियों को वीजा न देना ओलंपिक चार्टर के सिद्धांतों के खिलाफ है। खिलाड़ियों के साथ कोई भी मेजबान देश भेदभाव नहीं कर सकता। भारत से गारंटी मांगी गई है कि वह ओलंपिक चार्टर को पूरा करने के लिए सरकार की मंजूरी ले, अन्यथा यहां खेलों का आयोजन नहीं होगा। लेकिन फिलहाल भारत को इससे कोई फर्क नहीं पड़ता। भारत क खेल से अधिक अपने राष्ट्रीय स्वाभिमान और अपने शहीदों की चिंता है। इसीलिए भारत आईओसी के अंतिम कोशिश के बाद भी भारत ने पाक खिलाड़ियों को वीज़ा देने से मना कर दिया।

उल्लेखनीय है कि अंतरराष्ट्रीय निशानेबाजी खेल महासंघ (ISSF) की यह प्रतियोगिता बृहस्पतिवार से दिल्ली के डा. कर्णी सिंह शूटिंग रेंज में हो रही थी, जिसे अब रद्द कर दिया गया है।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here