ग्लोबल हेल्थ इंडेक्स सूची में भारत बीमार

0
48
health

149 देशों की सूची में पहला स्‍थान सिंगापुर का, टॉप टेन में अमेरिका, ब्रिटेन और ऑस्ट्रेलिया भी नहीं

health

रिपोर्ट4इंडिया हेल्थ डेस्क।

नई दिल्‍ली। दुनिया में फिलहाल लोगों के स्वास्थ्य के आधार पर देशों की क्या हैसियत है, इसकी एक सूची जारी की गई है। ग्‍लोबल लीग टेबल लक्‍सेमवर्ग द्वारा जारी 149 देशों की सूची में सिंगापुर पहले स्‍थान पर है। सबसे खास बात यह है कि इस सूची में सुपर पावर अमेरिका और विकसित देश ब्रिटेन तथा ऑस्ट्रेलिया टॉप टेन की सूची में अपना स्थान नहीं बना पाए हैं। जहां तक भारत की बात है तो उसकी स्थिति काफी खराब है। भारत इस सूची में 109वें स्थान पर है।

लेगाटम संस्थान द्वारा जारी इस शोध रिपोर्ट ने दुनिया के देशों में लोगों के स्वास्थ्य पर आधारित देशों का दर्जा दिया है। रिपोर्ट में स्वास्थ्य देखभाल की प्रणालियों, बीमारी के स्तर, मोटापे की दर और अन्य उपायों पर देशों में लिए गए फैसले को आधार बनाया गया है। वार्षिक समृद्धि सूचकांक में कुल मिलाकर नौ श्रेणियों के लिए दुनिया भर में रहने के लिए सबसे अच्छे और सबसे खराब स्थानों के बारे में जानकारी देता है जिसमें स्वास्थ्य भी एक श्रेणी है।

लंदन स्थित शिक्षा चैरिटी के रिसर्च के मुताबिक, ऑस्ट्रेलिया 12वें, न्यूजीलैंड 17वां, कनाडा 21वां, यूके 26वां और अमेरिका 35वें स्थान पर है।

वैश्विक स्तर पर लोगों की जिंदगी की गुणवत्ता बढ़ रही है लेकिन सबसे अच्छे और सबसे बुरे के बीच के अंतर पहले से कहीं अधिक व्यापक है। विशेषज्ञों ने चेतावनी दी है कि स्वास्थ्य, वित्त, राजनीति, शिक्षा और सुरक्षा और सुरक्षा में भारी असमानताएं देखने का मिल रही हैं।

टॉप-10 देश-

1.सिंगापुर
2.लक्‍सेमवर्ग
3.जापान
4.स्विटजरलैंड
5.कतर
6.आस्ट्रिया
7.स्‍वीडन
8.नार्वे
9. हांगकांग
10.संयुक्‍त अरब अमीरात

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here