भारत गणतंत्र डे पर अबतक की सबसे बड़ी जीत

0
32
team-india-in-newziland

टीम इंडिया ने मेज़बान न्यूज़ीलैंड को दूसरे वनडे मैच में उसकी ही सरजमीं पर दी सबसे बड़ी शिकस्त। पांच मैचों की सीरिज में 2-0 से आगे।    

जीत के बाद की खुशी। team-india-in-newziland

रिपोर्ट4इंडिया खेल डेस्क। 

नई दिल्ली। टीम इंडिया ने भारतीय गणतंत्र की 70वीं वर्षगांठ के मौके पर न्यूजीलैंड में अबतक की सबसे बड़ी जीत हासिल की। शनिवार को मेजबान न्यूजीलैंड को माउंट माउंगानुई के बे-ओवल मैदान पर खेले गए दूसरे वनडे मैच में उसे 90 रनों से मात दी।  पांच मैचों की वनडे सीरीज में टीम इंडिया ने 2-0 से मजबूत बढ़त बना लिया है। इससे पहले 2009 में न्यूजीलैंड के खिलाफ हेमिल्टन में  भारत ने 84 रनों से जीत दर्ज की थी।

टीम इंडिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए चार विकेट पर 324 रनों का विशाल लक्ष्य मेजबान न्कायूजीलैंड को दिया। न्यूजीलैंड की पूरी टीम 40.2 ओवर में 234 रन पर ही ढेर हो गई।

भारत की तरफ से मैदान पर उतरे सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा (87) और शिखर धवन (66) के बीच पहले विकेट के लिए 154 रनों की शतकीय साझेदारी ने टीम को बेहद मजबूती प्रदान की। एमएस धोनी (48 रन), अंबति रायडू (47 रन) और विराट कोहली (43 रन) की बढ़िया खेल दिखाई। अंत में केदार जाधव ने मात्र 10 गेंद पर नाबाद 22 रन (तीन चौके, एक छक्का) ने पांचवें विकेट के लिए 4.2 ओवर में 53 रन की अटूट साझेदारी कर भारत का स्कोर 300 रन के पार पहुंचा दिया।

भारतीय गेंदबाज़ कुलदीप यादव (45 रन, चार विकेट), भुवनेश्वर कुमार (42 रन, दो विकेट) और युजवेंद्र चहल (52 रन, दो विकेट) की शानदार गेंदबाजी के सामने न्यूज़ीलैंड के बल्लेबाज मैदान पर टिक नहीं सके। मेजबान टीम के टॉप छह खिलाड़ी मैदान पर नहीं टिक सके। आठवें नंबर पर बल्लेबाजी करने आए डग ब्रैसवेल ने सर्वाधिक 57 रन बनाकर हार के अंतर का काफी कम दिया। अन्यथा न्यूज़ीलैंड की टीम 200 सौ रन भी नहीं बना सकती थी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here