जम्मू-कश्मीर में कांग्रेस पीडीपी-एनसी के साथ सरकार बनाने की तैयारी में!

0
29

बीजेपी का आरोप, जम्मू-कश्मीर में पाकिस्तान के ईशारे पर सरकार बनाने की हो रही कवायद

उमर अब्दुल्ला और गुलाम नबी आजाद (फाइल फोटो)
रिपोर्ट4इंडिया ब्यूरो/एजेंसी इनपुट सहित।

जम्मू/नई दिल्ली , 21 नवंबर 2018। कांग्रेस पार्टी जम्मू-कश्मीर में सरकार बनाने के लिए प्रयासरत है। इस प्रयास में कांग्रेस धूर विरोधी नेशनल कांफ्रेंस और पीडीपी से बात कर रही है। उधर, बीजेपी ने कांग्रेस के इस कवायद पर गंभीर आरोप लगाए हैं। बीजेपी ने कहा है कि जम्मू-कश्मीर में कांग्रेस पाकिस्तान के ईशारे पर सरकार बनाने को लेकर काम कर रही है।

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और जम्मू कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री गुलाम नबी आजाद के बुधवार को सामने आए एक बयान से पता चलता है कि कांग्रेस इस दिशा में काम कर रही है। हालांकि, कांग्रेस सरकार गठन के इस कवायद को सुझाव के तौर पर बता रही है।

जम्मू-कश्मीर के कांग्रेस प्रभारी महासचिव अम्बिका सोनी ने कश्मीर में प्रदेश अध्यक्ष और विधायक दल के नेता के नेतृत्व में एक पैनल का गठन किया है। इस पैनल के द्वारा ही उमर अब्दुल्ला और महबूबा मुफ्ती से बातचीत हो रही है। बताया जाता है कि अम्बिका सोनी ने दिल्ली में 23 नवंबर को जम्मू-कश्मीर के 50 नेताओं को बैठक के लिए बुलाया है।

जम्मू-कश्मीर के बीजेपी नेता और पूर्व उपमुख्यमंत्री कवींद्र गुप्ता पीडीपी, एनसी और कांग्रेस के गठबंधन पर गंभीर इल्जाम लगाया है। गुप्ता का आरोप है कि बीजेपी को सरकार बनाने से दूर रखने के लिए दुबई में साजिश रची गई है, जो पाकिस्तान द्वारा प्रायोजित है।

जम्मू-कश्मीर विधानसभा में कुल 89 सीटे हैं, जिनमें से दो सदस्य मनोनीत किए जाते हैं. ऐसी स्थिति में सरकार बनाने के लिए 44 विधायकों की जरूरत होती है. मौजूदा स्थिति में पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) के पास 28, बीजेपी के 25 और नेशनल कॉन्फ्रेंस के पास 15 और कांग्रेस के पास 12 सीटे हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here