कर्नाटक का ‘कष्ट’ बढ़ा, कांग्रेस विधायकों के इस्तीफे से सरकार पर संकट के बादल

0
71
kumarswami-siddharamaiyah

एक साथ कांग्रेस के 9 और जेडीएस के तीन विधायकों के इस्तीफे से गरमाई राज्य की सियासत, कांग्रेस की इमरजेंसी बैठक

रिपोर्ट4इंडिया ब्यूरो।

नई दिल्ली। जैसा की राजनीतिक संभावनाएं थी कि लोकसभा चुनाव में कांग्रेस का प्रदर्शन खराब हुआ तो कर्नाटक में राजनीति बदल सकती है। आम चुनाव में कांग्रेस के बुरी तरह से पराजित हो जाने के बाद से ही कर्नाटक में कांग्रेस के समर्थन से चल रही कुमारस्वामी की सरकार पर संकट के बादल मंडराने लगे थे। सीएम कुमारस्वामी की अनुपस्थिति में एक साथ कांग्रेस के 9 और जेडीएस के 3 विधायकों ने विधानसभा अध्यक्ष को इस्तीफा सौंप दिया है। कांग्रेस विधायकों के इस्तीफे से कांग्रेस में बैठकों का दौर शुरू हो गया है। उधर, राज्य की राजनीतिक परिस्थितियों को देख सीएम कुमार स्वामी अपनी अमेरिका की यात्रा से रविवार को लौट रहे हैं।

हालांकि, कर्नाटक विधानसभा के अध्यक्ष विधायकों का इस्तीफा मंजूर करने में आनाकानी कर रहे हैं ताकि कांग्रेस अपने विधायक को किसी तरह से मना ले और फिलहाल राजनीतिक संकट का पटाक्षेप हो सके। परंतु, यदि विधायक अपने इस्तीफे पर अड़े रहते हैं तो कुमारस्वामी सरकार अल्पमत में आ जाएगी। विधानसभा स्पीकर रमेश कुमार ने कहा कि उन्हें अपनी बेटी को लेने जाना था, इसलिए वह घर चले गए। रविवार को छुट्टी है और सोमवार को वह बेंगलुरु में नहीं हैं। इसलिए अब इस मामले को वह मंगलवार को देखेंगे। यानी, स्पीकर रमेश कुमार ने सरकार को पूरे चार दिन का समय दिया है।

उधर, कांग्रेस के तीन विधायकों का कहना है कि वह पूर्व सीएम सिद्धारमैया को मुख्यमंत्री देखना चाहते हैं। आलाकमान सिद्धारमैया को सीएम बनाता है तो वे इस्तीफा वापस ले लेंगे।

वे विधायक जिनके इस्तीफा देने की बात सामने आ रही है-
1. प्रताप गोड़ा पाटील, कांग्रेस
2. शिवराम हेबार, कांग्रेस
3. रमेश जारखोली, कांग्रेस
4. गोपालाह, जेडीएस                                                                                                                5. महेश कुमाति हाली, कांग्रेस
6. एच विश्वनाथ, जेडीएस
7. नारायण गोड़ा कांग्रेस
8. बीसी पाटील, कांग्रेस
9. रामलिंगा रेड्डी, कांग्रेस
10. सोम्या रेड्डी, कांग्रेस
11 . बी सुरेश, कांग्रेस
12. मुनिरथना, कांग्रेस

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here