महाराष्ट्र में राजनीतिक पार्टी के रूप में बीजेपी की लंबी छलांग

0
21
bjp-tripura

अब राज्य विधान परिषद में सबसे बड़ी पार्टी होगी बीजेपी

bjp-tripura

रिपोर्ट4इंडिया ब्यूरो।

मुंबई। बीते चार सालों में राजनीतिक पार्टी के रूप में भारतीय जनता पार्टी ने लंबी छलाग लगाई है। वर्तमान में देश में 29 राज्यों में से बीजेपी 20 राज्यों में शासन में है। हालांकि, 2014 के बाद पीएम मोदी और राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह के नेतृत्व में राजनीतिक पार्टी के रूप में जिस गति से बीजेपी ने अपना प्रसार किया है, वह अभूतपूर्व है। महाराष्ट्र विधानमंडल में दो सदन है, विधानसभा और विधान परिषद।  विधानसभा में बीजेपी को बहुमत है और वह सरकार में है। जुलाई में यहां होने वाली विधानसभा परिषद के चुनाव के बाद बीजेपी इस सदन में भी सबसे बड़ी पार्टी हो जाएगी।

महाराष्ट्र विधानमंडल के ऊपरी सदन 78 सदस्यीय विधान परिषद (विधायकों द्वारा निर्वाचित) के 11 ईएमएलए के लिए 16 जुलाई को होने वाली चुनाव में भाजपा आसानी से पांच सीट जीत जाएगी। फिलहाल 11 सदस्यों की सदस्यता 27 जुलाई को समाप्त हो रही है जिनमें चार राकांपा, तीन कांग्रेस, दो भाजपा और एक-एक शिवसेना एवं शेतकरी कामगार पक्ष (पीडब्ल्यूपी) के सदस्य हैं।

78 सदस्यीय विधान परिषद में फिलहाल भाजपा के 20, राकांपा के 20, कांग्रेस के 18, शिवसेना के 11, जद-यू के एक, पीडब्ल्यूपी-आई के एक, पीआरपी के एक और छह निर्दलीय सदस्य हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here