‘आतंक’ के सामने आतंकवाद से लड़ना बड़ी चुनौती

0
26
Prime Minister Narendra Modi addressing the leaders of Shanghai Cooperation Organisation
बिश्केक में शंघाई सहयोग संगठन को संबोधित करते भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी।

SCO समिट में पाकिस्तान के सामने पीएम मोदी ने आतंकवाद पर जमकर किया प्रहार कहा, आतंकवाद के मुद्दे पर एकजुट होना और आतंकवाद के मुद्दे पर ही अंतरराष्ट्रीय कॉन्फ्रेंस को बुलाना होगा।

रिपोर्ट4इंडिया इंटरनेशनल डेस्क (एजेंसी इनपुट सहित)।

नई दिल्ली। भारत हमेशा से पाकिस्तान को आतंक का देश बताता रहा है और यह भी कि पाकिस्तान की सरकार व सेना मिलकर आतंकवाद को प्रश्रय व प्रोत्साहन के साथ कई तरह की सुविधाएं देते हैं। पूरे पाकिस्तान में जेहादी ग्रुपों की भरमार है और कश्मीर सहित पूरी दुनिया में आतंक की सप्लाई में पाकिस्तान लिप्त है। एक प्रकार से आतंक ही पाकिस्तान है। इन्हीं तत्थों को ध्यान में रखते हुए शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बिश्केक में शंघाई कॉरपोरेशन ऑर्गनाइजेशन (SCO) ने पाकिस्तान के पीएम इमरान खान के सामने आतंकवाद के मुद्दे को उठाया है।

पीएम मोदी ने कहा, आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई लड़ने में सभी देशों को एक साथ आना होगा और इसका सफाया करना होगा। पीएम ने SCO सदस्यों से अपील की है कि हमें आतंकवाद के मुद्दे पर एकजुट होना होगा और आतंकवाद के मुद्दे पर ही अंतरराष्ट्रीय कॉन्फ्रेंस को बुलाना होगा। उन्होंने अपने श्रीलंका और मालदीव के दौरे का भी इस मौके पर जिक्र किया।

प्रधानमंत्री ने कहा कि मैं बीते सप्ताह श्रीलंका की चर्च में गया था, जहां पर चर्च में आतंकियों ने हमला किया था। हम सभी को आतंक के खिलाफ एकजुट होना चाहिए। SCO सदस्यों को आतंकवाद का सफाया करने के लिए एक होना चाहिए। आतंकवाद रोज मासूमों बच्चों की जान लेता है।

इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि आधुनिक समय में कनेक्टविटी बेहद जरूरी है। लोगों का आपस में संपर्क होना भी जरूरी है, जल्द ही भारत की वेबसाइट पर रूस की टूरिज्म की जानकारी भी होगी। मोदी ने इस दौरान अफगानिस्तान में भारत की तरफ से चलाई जा रही योजनाओं का भी जिक्र किया। साथ ही, SCO देशों के बीच हेल्थ, टूरिज्म समेत अन्य सेक्टरों को बढ़ाने का जिक्र भी किया।

पीएम मोदी ने कहा कि बहुपक्षीय व्यापार प्रणाली की जरूरत है। जलवायु परिवर्तन से निपटने के लिए भारत प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा कि भारत जलवायु परिवर्तन को लेकर सकारात्मक कदम उठा रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here