Budget India 2022-23 : गरीबों को 80 लाख प्रधानमंत्री आवास मिलेंगे

0
274

केंद्र सरकार का बजट में बड़ा ऐलान, उप्र चुनाव की छाया दिख रही केंद्रीय बजट में। पीएम आवास का सबसे ज्यादा लाभ उठाने वाला राज्य उत्तर प्रदेश ही होगा

report4india@newsroom/new delhi.

केंद्रीय बजट 2022 की प्रस्तुतीकरण लोकसभा में केंद्रीय वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण पेश कर रहीं हैं। अबतक के बजट प्रस्तुती में जो बड़ी बाते हैं उसमें पीएम आवास में चालू वित्त वर्ष में 80 लाख घरों के निर्माण की घोषणा सबसे बड़ी व लोकभावना के प्रेरित है। देश के सबसे बड़े राज्य सहित पांच राज्यों के विस चुनाव जारी है। माना जा रहा था कि इस वजट पर चुनावों की छाया दिखाई देगी। इस आधार पर कहा जा रहा है कि बजट लोकलुभावन व राहत भरा होता।

वित्तवर्ष 2022-23 के आम बजट में निम्नलिखित प्रावधान है- 

सरकार सॉवरेन ग्रीन बॉण्ड जारी कर विकास के लिए धन जुटाएगी। प्रत्येक गांव तक ऑप्टिकल फाइबर बिछाने की शुरुआत इसी साल से होगी। 5जी स्पेक्ट्रम की नीलामी की जाएगी। इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए बैटरी की अदलाबदली नीति शुरू होगी। शहरों के विकास के लिए मेगा सिटी प्रोजेक्ट शुरू किया जाएगा। पूर्वोत्तर के विकास और वहां रोजगार के लिए सरकार नई योजना लाएगी। 8.7 करोड़ घरों में नल से जल दिया जा रहा है। नेशनल डेवलपमेंटल हेल्थ सेंटर शुरू होगा।-डिजिटल विश्वविद्यालय की स्थापना। एक क्लास एक टीवी चैनल कार्यक्रम को 200 चैनलों तक किया जा रहा है।आईआईटी में नए पाठ्यक्रम शुरू होंगे। एमएसएमई क्षेत्र को और मजबूत बनाएगी सरकार। केन और बेतवा लिंक नहर परियोजना को बढ़ाने की तैयारी। आईटी और निजी क्षेत्र को बढ़ावा देंगे। एमएसपी का भुगतान किसानों को सीधे खाते में सरकार देगी। एमएसपी पर किसानों से रिकॉर्ड स्तर पर अनाज खरीदेगी।

हर साल 25000 किलोमीटर हाइवे बनाए जाएंगे। तीन साल में 400 वंदेभारत ट्रेनें चलेंगी। विश्वस्तरीय इंफ्रास्ट्रक्चर तैयार करेंगे। युवाओं, महिलाओं, किसानों और दलितों को फायदा देंगे। आधुनिक इंफ्रास्ट्रक्चर भी तैयार होगा। अगले 25 साल की बुनियाद ये बजट तैयार करेगा।

एलआईसी के शेयर जल्दी ही लाया जाएगा। स्वास्थ्य संबंधी सुविधाओं को मजबूत बनाया जाएगा। आत्मनिर्भर भारत और 30 लाख नौकरियों के सृजन पर जोर रहेगी। सरकार गरीबों की भलाई के लिए काम करती रहेगी। पिछड़े और गरीबों को सरकार ने घर, पानी, रसोई गैस मुहैया कराई।