G-20 Summit : कोरोना ‘काल’ से बचाव को 5 ट्रिलियन डॉलर का पैकेज़

0
1240
जी-20 वर्चुअल समिट को संबोधित करते पीएम मोदी।

विकासशील देशों को मदद में प्राथमिकता, पीएम मोदी के आह्वान पर हुआ वर्चुअल समिट

Report4India International Desk/ New Delhi.

कोरोना के वैश्विक महामारी से निपटने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की पहल पर ग्रुप-20 देशों के संगठन ने वीडियो कांफ्रेंस के जरिए बृहस्पतिवार को संपन्न बैठक में 5 ट्रिलियन डॉलर की भारी भरकम राशि का पैकेज बनाने का फैसला किया गया। बैठक में यह भी तय किया गया कि इस पैकेज़ में कोरोना प्रभावित विकासशील देशों को प्राथमिकता के आधार पर मदद दी जाएगी।

जी-20 वर्चुअल समिट में नई दिल्ली से शिरकत करते पीएम मोदी।

जी-20 का मौजूदा अध्यक्ष सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान से बीते मंगलवार को बात की थी और कोरोना से लड़ने के लिए आपसी साझेदारी पर चर्चा की जरूरत पर जोर दिया। क्राउन प्रिंस ने प्रधानमंत्री के इस विचार को आगे बढ़ने का फैसला किया और सभी सदस्य देशों को सूचना दी। सभी सदस्य देशों के प्रमुखों न् इस पर हामी भरी असाधारण सम्मेलन (एक्स्ट्राऑर्डिनरी लीडर्स समिट) बुलाने का निर्णय लिया।

जी-20 वर्चुअल समिट में पीएम मोदी।

जी-20 समिट के अध्यक्ष देश के आधिकारिक बयान में कहा गया कि G-20 देशों की एक्स्ट्राऑर्डिनरी वर्चुअल जी-20 समिट में कोविड-19 महामारी, इसके मानवीय और आर्थिक प्रभावों को लेकर समन्वित जवाबदेही पर विचार किया जाएगा।

जी-20 देशों के सदस्य हैं- अर्जेंटिना, ऑस्ट्रेलिया, ब्राजील, कनाडा, चीन, जर्मनी, फ्रांस, भारत, इंडोनेशिया, इटली, जापान, मेक्सिको, रूस, सऊदी अरब, दक्षिण अफ्रीका, दक्षिण कोरिया, तुर्की, यूके और अमेरिका सहित 19 देशों के अलावा यूरोपियन यूनियन सदस्य है।