ISRO की नई कामयाबी, 5-जी से लैस आधुनिक संचार सेटेलाइट जीसैट-20 लॉन्च

0
123
जी-सैट-20 का फ्रेंच गोयना प्रक्षेपण स्थल से लॉन्च किया गया।

2020 में पहली बड़ी छलांग, फ्रेंच गुयाना से सफलतापूर्वक लॉन्च किया गया। संचार प्रणाली को बेहतर बनाने में मिलेगी मदद, इंटरनेट स्पीड तेज होगी। 

Report4India Bureau/ New Delhi.

अंतरिक्ष उपग्रह प्रक्षेपण में दुनिया में अपनी एक अलग पहचान रखने वाला इसरो (भारतीय अंतरिक्ष अनुंसधान संगठन) नए साल की शुरुआत में ही सफलता की लंबी छलांग लगाई है। इसरो ने दूर संचार प्रणाली को आधुनिक बनाने सहित इंटरनेट स्पीड को और तेज़ स्पीड प्रदान करने को संचार उपग्रह जीसैट-20 को फ्रेंच गुयाना सैटेलाइट लॉन्चिंग स्टेशन से सफलतापूर्वक पृथ्वी की कक्षा में स्थापित किया गया। जीसैट-20 को युरोपियन हैवी रॉकेट एरियन-5 से लॉन्च किया गया। यह इनसैट-4ए का स्थान लेगा।

जीसैट-20 आधुनिक संचार प्रणाली के बेहद महत्वपूर्ण सैटेलाइट है। 31 सौ किलोग्राम वजनी जीसैट-20 को एरियन-5 जैसे बड़े व विशाल रॉकेट से छोड़ा गया। यह सैटेलाइट 15 साल तक काम करेगा। 5-जी इंटरनेट के लिए यह सैटेलाइट आधार का काम करेगा। इससे भारत में इंटरनेट की स्पीड बेहद तेज हो जाएगी और भारत के ऐसे क्षेत्र जो अभी तक मोबाइल सेवा से जुड़े नहीं थे वहां मोबाइल सेवा शुरू करने में मदद मिलेगी। जी-सैट 20 को मिलकार अभी तक जीसैट के 14 सैटेलाइट भीरत की संचार व्यवस्था को चला रहे हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here