‘हिंसा-दंगा’ से फूरसत कहां …ममता बनर्जी को

0
509

पीएम मोदी को लिखा दवाईयों और मेडिकल उपकरणों पर GST से छूट  को लेकर उनके लिखे पत्र पर वित्त मंत्री ने दिया जवाब, …ये पहले ही हो चुका है

रिपोर्ट4इंडिया ब्यूरो/ नई दिल्ली।

नई दिल्ली। पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की राजनीति हिंसा, दंगा और भ्रष्टाचार पर आधारित रही है। राजनीति में केंद्र पर निशाना साधने पर ही अपने को ममता बनर्जी ने इतना केंद्रीत कर लिया है कि उन्हें यह पता नहीं है कि देश में क्या चल रहा है। ममता बनर्जी ने बिना तथ्यों को जानें और राजनीति करने के उद्देश्य से पीएम नरेंद्र मोदी को एक पत्र लिख, मांग की कि सरकार दवाईयों और मेडिकल उपकरणों पर GST से लोगों को छूट दे। लेकिन ममता को पता ही नहीं था कि ऐसा पहले ही हो चुका है।

ममता बनर्जी के पत्र का जवाब वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने दिया और लिखा कि तथ्यों को पहले ठीक से जांच लिया जाए, ये सारी व्यवस्थाएं पहले ही हो चुकी हैं। कोरोना के खिलाफ लड़ाई में उपयोग की जानेवाली दवाईयों और मेडिकल उपकरणों पर GST से छूट की घोषणा पहले ही की जा चुकी है।

ममता बनर्जी के इस पत्र का जवाब देते हुए निर्मला सीतारमण ने ऐसे सामानों की पूरी सूची भी दी जिसपर से GST में छूट दी गई है। वित्त मंत्री ने इसके साथ ही लिखा कि ऐसी चीजों पर से कस्टम ड्यूटी को पहले ही माफ किया जा चुका है।

ममता बनर्जी के इन सारे सवालों को लेकर निर्मला सीतारमण ने सोशल मीडिया पर एक लिस्ट जारी की। उन्होंने लिखा, यह उन आइटम्स की सूची है, जिनके आयात पर से 3 मई को IGST में छूट दी गई थी। वहीं, कस्टम ड्यूटी में पहले ही छूट कर दी गई थी।

सामानों की सूची जिनपर जीएसटी में छूट है-

– रेमडेसिविर एक्टिव फार्माश्यूटिकल इनग्रेडिएंट
– बेटा साइक्लोडेक्ट्रीन (रेमडेसिविर इंजेक्शन के निर्माण में इस्तेमाल होता है)
– रेमडेसिविर इंजेक्शन
– ऑक्सीजन कंसंट्रेटर फ्लो मीटर के साथ, रेगुलेटर, कनेक्टर
– मेडिकल ऑक्सीजन
– वैक्यूम प्रेशर स्वींग एब्जोरप्शन ऑक्सीजन प्लांट
-ऑक्सीजन कैनिस्टर
– ऑक्सीजन फिलिंग सिस्टम
– ऑक्सीजन स्टोरेज टैंक
– ऑक्सीजन जेनरेटर
– आईएसओ कंटेनर (ऑक्सीजन के सप्लाई के लिए)
– ऑक्सीजन के लिए क्रायोजेनिक रोड ट्रांसपोर्ट ऑक्सीजन सिलिंडर और – क्रायोजेनिक टैंक ऑक्सीजन
– कोविड के लिए जरूरी दवाओं के निर्माण में उपयोग होने वाले पदार्थ
– कोई भी डिवायस जिससे ऑक्सीजन बनता हो वेंटिलेटर और उससे – जुड़ी कोई भी सामग्री हाई फ्लो नसल कैनुला
– कोरोना वैक्सीन