US के ह्यूस्टन पहुंचे पीएम मोदी का भव्य स्वागत, ऊर्जा क्षेत्र में बड़ी डील

0
1058
ह्यूस्टन में एलएनजी करार समझौते के दौरान पीएम मोदी।

अमेरिकी ऊर्जा कंपनी और भारतीय कंपनी के बीच 50 लाख टन लिक्विफाइड नेचुरल गैस (एलएनजी) के लिए मेमोरैंडम ऑफ अंडरस्टैंडिंग (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए गए।

रिपोर्ट4इंडिया अंतरराष्ट्रीय डेस्क (एजेंसी इनपुट सहित)।  

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अमेरिका के दौरे पर ह्यूस्टन पहुंचे, जहां उनका जोरदार स्वागत किया गया। अमेरिका पहुंचने के साथ ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मौजूदगी में अमेरिकी ऊर्जा क्षेत्र की कंपनियों के सीईओ राउंड टेबल बैठक हुई। बैठक के दौरान भारतीय कंपनी पेट्रोनेट एलएनजी लिमिटेड इंडिया (पीएलएल) और अमेरिकी कंपनी टेल्यूरियन के बीच 50 लाख टन एलएनजी सप्लाई के करार पर हस्ताक्षर किए गए।

अमेरिका के ह्यूस्टन में भारतीय व अमेरिकी प्रतिनिधिमंडल के साथ पीएम मोदी। (फोटो सौजन्य- एएनआई)

बैठक में इस करार के ट्रॉन्ज़ेक्शन एग्रीमेंट को मार्च, 2020 तक अंतिम रूप देने का लक्ष्य निर्धारित किया गया। प्रस्तावित एलएनजी टर्मिनल के साथ प्राकृतिक गैस उत्पादन, एकत्रीकरण, प्रसंस्करण और परिवहन सुविधाएं शामिल हैं। इससे पहले भारत एलएनजी के लिए केवल कतर पर निर्भर था परंतु, अब अमेरिका के साथ रूस और ऑस्ट्रेलिया से भी एलएनजी का आयात हो रहा है।

उधर, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ह्यूस्टन पहुंचने पर कश्मीरी, सिख व बोहरा समुदाय के लोगों ने स्वागत किया। रविवार देर शाम पीएम के सम्मान में आयोजित हाउडी मोदी कार्यक्रम में शिरकत करेंगे जिसमें अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप भी मौजूद रहेंगे। कार्यक्रम का आयोजन टेक्सास इंडिया फोरम ने किया है, जिसमें अमेरिका के 48 राज्यों में रह रहे अनिवासी भारतीय शामिल हो रहे हैं।