देश-दुनिया में गुरुपर्व की धूम, राष्ट्रपति-पीएम ने दी शुभकामनाएं

0
115

सिख धर्म के संस्थापक-प्रवर्तक श्री गुरु नानक देवजी महाराज के 550वें प्रकाश पर्व पर देशभर में गुरुद्वारों में भजन-कीर्तन। नगर कीर्तन निकाली गई। गुरु नानक देव के आदर्शों और उनके बताए मार्ग को याद कर रही पूरी दुनिया। 

report4india Bureau/ New Delhi.
सिख धर्म के पहले गुरु श्री गुरु नानक देव जी महाराज का 550वां प्रकाश पर्व देशभर में धूमधाम से मनाया जा रहा है। गुरु नानक देव के आदर्शों और समाज के प्रति उनके योगदान को याद कर पूरा देश उन्हें नमन कर रहा है। इस मौके पर मंगलवार को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देशवासियों को बधाई दी है।

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने ट्वीट करते हुए कहा, ‘गुरु नानक देव जी की 550वीं पावन जयंती के अवसर पर, सभी देशवासियों, विशेषकर हमारे सिख समुदाय के भाइयों और बहनों को हार्दिक शुभकामनाएं। आइए, हम गुरु नानक देव जी के आदर्शों और शिक्षाओं को अपने जीवन में ढालकर, करुणा, समता और परस्पर सौहार्द पर आधारित समाज बनाने का संकल्‍प लें।’

President of India @rashtrapatibhvn

गुरु नानक देव जी की 550वीं पावन जयंती के अवसर पर, सभी देशवासियों, विशेषकर हमारे सिख समुदाय के भाइयों और बहनों को हार्दिक शुभकामनाएं।  आइए, हम गुरु नानक देव जी के आदर्शों और शिक्षाओं को अपने जीवन में ढालकर, करुणा, समता और परस्पर सौहार्द पर आधारित समाज बनाने का संकल्‍प लें।

पीएम मोदी ने अपने ऑफिशियल ट्विटर हैंडल से लिखा, ‘आज गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाश पर्व के अवसर पर मैं सभी देशवासियों को बधाई देता हूं। आज का दिन गुरु महाराज के न्यायापूर्ण, समावेशी और सामंजस्यपूर्ण समाज के सपने को पूरा करने के लिए खुद को समर्पित करने का दिन है।’ इसके साथ ही पीएम मोदी ने एक वीडियो भी शेयर किया है।

Narendra Modi @narendramodi
Today, on the very special occasion of the 550th Prakash Parv of Shri Guru Nanak Dev Ji, my greetings to everyone. This is a day to rededicate ourselves to fulfilling Shri Guru Nanak Dev Ji’s dream of a just, inclusive and harmonious society.

उन्होंने कहा कि देशवासियों को समर्पित ‘करतारपुर कॉरिडोर’ गुरु नानक देव को सच्ची श्रद्धांजलि है। करतारपुर कॉरिडोर पाकिस्तान और भारत के बीच का एक बॉर्डर कॉरिडोर (सीमाई गलियारा) है, जो डेरा बाबा नानक साहिब और गुरुद्वारा दरबार साहिब के सिख धर्मस्थलों को जोड़ता है, जहां गुरु नानक देव ने अपने जीवन के अंतिम दिन बिताए थे।

केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि गुरु नानक का उपदेश लोगों के लिए प्रेरणा है।

Rajnath Singh @rajnathsingh
I bow to Shri Guru Nanakdev Ji on the auspicious occasion of his 550th jayanti.

कांग्रेस नेताओं राहुल गांधी और प्रियंका गांधी वाड्रा ने भी श्रद्धांजलि अर्पित की।

Rahul Gandhi @RahulGandhi
गुरु नानक देव जी के 550 वीं जयंती प्रकाश पर्व की आप सब को हार्दिक बधाई।
Best wishes on the auspicious occasion of
गुरु पूरब दी लख-लख बधाइयां।

View image on Twitter
प्रियंका गांधी ने ट्वीट किया, “पूरे विश्व में प्रकाश फैलाने वाली गुरुनानक देव की वाणी की आज हमारे देश को बहुत जरूरत है। आपको गुरु पर्व की शुभकामनाएं।”

Priyanka Gandhi Vadra @priyankagandhi
सेवा से बड़ा कोई सौदा (व्यापार) नहीं है। धर्म का मूल संदेश इंसानियत से प्रेम है। महिलाओं का सम्मान हमारा कर्तव्य है। जात-पात, ऊँच-नीच तोड़ो।

पूरे विश्व में प्रकाश फैलाने वाली गुरूनानक देव की वाणी की आज हमारे देश को बहुत जरुरत है। आपको गुरु पर्व की शुभकामनाएँ।

View image on Twitter

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here