सही समय पर पुलिस-प्रशासन का सही फैसला, …शाहीन बाग ‘पाबंद’

0
245
दिल्ली के शाहीन बाग में चल रहे धरना-प्रदर्शन को खत्म कराने पहुंचे भारी पुलिस बल।

सौ दिनों से सड़क पर चल रहे धरना-प्रदर्शन स्थल को खाली कराया गया। टेंट-बैरिकेटिंग आदि हटाए गए। सड़क साफ कर यातायात के लिए बहाल किया गया। 

विरोध करने का प्रयास कर रहे लोगों को हटाने के लिए कुछ को हिरासत में लिया गया।

रिपोर्ट4इंडिया ब्यूरो।

नई दिल्ली। नागरिकता कानून और एनआरसी आदि के खिलाफ शाहीन बाग में सौ से अधिक दिनों से चल रहे धरना-प्रदर्शन स्थल को पुलिस ने मंगलवार को खाली करा लिया। दिल्ली-नोएडा-फरीदाबाद को जोड़ने वाली ओखला-नोएडा रोड पर पिछले सौ दिन से अधिक समय से प्रदर्शनकारियों का कब्जा था। बज़ाप्ता वहां पर टेंट आदि लगाकर विरोध-प्रदर्शन किया जा रहा था। दिल्ली में दंगा होने के बावजूद प्रदर्शनकारी सड़क खाली करने को तैयार नहीं थे।

कोरोना संक्रमण को देखते हुए पूरे दिल्ली को लॉकडाउन कर धारा 144 लागू कर दिया गया था। इसके मद्देनज़र मंगलवार को सुबह पुलिस पूरा तैयारी के साथ धरनास्थल पर पहुंची और प्रदर्शकारियों को धरना खत्म करने का अल्टीमेटम दिया। पुलिस की बातों को नहीं माने जाने के बाद प्रदर्शनकारियों को हिरासत में ले लिया गया। टेंट व सड़क पर रखे जसभी सामानों को जब्त कर उन्हें बड़े-बड़े ट्रकों में भरकर मौके से हटा दिया गया। बड़ी संख्या में सफाइ कर्मचारियों ने सड़क की सफाई की, उसे सेनेटाइज्ड किया गया और सड़क को आवाजाही को खोल दिया गया।

पुलिस की इस कार्रवाई को लेकर कुछ लोगों के समूह ने विरोध करने का प्रयास किया। गलियों में एकत्रित हो रही भीड़ को पुलिस ने चले जाने का निवेदन किया। कोरोना के हवाला देकर उन्हें घरों में रहने व सरकार द्वारा जारी कियाए गए दिशा-निर्देश को पालन करने का आग्रह किया। हालांकि, कुछ लोगों ने भीड़ की अगुवाई कर विरोध के लिए मुख्य सड़क पर निकलने का प्रयास किया, जिसे पुलिस ने विफल कर दिया।

सड़क को खाली कराए जाने के बाद भी एहतियातन मौके पर भारी पुलिस बल को तैनात किया गया है।

सड़क खाली कराए जाने पर आसपास के व्यापारियों और परेशानी का सामना कर रहे लोगों ने गुलाब को फुल देकर पुलिस का धन्यवाद जाताया। उन्होंने कहा कि इसी अति महत्वपूर्ण सड़क को बद पर प्रदर्शन करने से पिछले सौ दिनों से उनके दुकानें बंद थी। आर्थिक रूप से उन्हें भारी नुकास का सामना करना पड़ा है। सड़क खाली कराए जाने से उका जीवन आसान होगा।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here