लोकसभा का ई-पोर्टल लॉन्च, पेपरलेस होगी संसद

0
32

नई दिल्ली। संसद के मॉनसून सत्र शुरु होने के एक दिन पहले ही लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने भारतीय संसद को पर्यावरणमित्र बनाने और संसद की प्रक्रिया में होने वाले खर्च को बचाने के लिए लोकसभा का ई-पोर्टल लॉन्च किया। इस ई-पोर्टल के जरिए अब सांसद तमाम संसदीय प्रक्रियाओं को बिना कागज के पूरा कर सकेंगे। रविवार को संसदीय परिसर में हुई बैठक में लोकसभा अध्यक्ष ने सभी दलों के नेताओं से मुलाकात की और संसद को पेपरलेस बनाने की प्रक्रिया में सभी के सहयोग की अपील की।

लोकसभा अध्यक्ष ने बताया कि संसदीय सचिवालय ने सत्र के दौरान पूछे जाने वाले अतारांकित प्रश्न और संबंधित मंत्रालय से आए जवाबों को कागज पर प्रकाशित करना बंद कर दिया है।

अब अतारांकित सवाल-जवाब की जानकारी सभी सांसदों को इंटरनेट के जरिए दी जाती है। इसी तरह बुलेटिन-टू का प्रकाशन भी बंद कर उसे इंटरनेट के माध्यम से उपलब्ध कराया जा रहा है।

इतने में ही 194 लाख कागज पत्र बचाए गए हैं। जिससे 80 लाख रुपये की बचत हुई है। इसी तरह बजट की प्रतियों के प्रकाशन में 35 फीसदी की कमी की गई है। इतना ही नहीं इस पूरी प्रक्रिया से अब तक संसद ने एक हजार पेड़ बचाए हैं।

लोकसभा ई-पोर्टल अपने आप में खास होगा। इससे लॉन-इन करने के लिए सभी सांसदों को लॉन-इन और पासवर्ड दिए जाएंगे। इस पोर्टल के जरिए सांसद संसदीय सचिवालय के सभी विभागों से संपर्क और पत्राचार कर सकेंगें। इतना ही नहीं. अब ई-पोर्टल के जरिए सांसद अपने सवाल भेज सकेंगे।

इसके जरिए सांसदों को संसदीय समितियों की बैठकों के बारे में जानकारी मिल सकेगी। साथ ही संसद में होने वाली बहस की पूरी जानकारी इस ई-पोर्टल पर उपलब्ध होगी।

लोकसभा अध्यक्ष ने कहा कि पेपरलेस संसद के जरिए हमारी कोशिश पर्यावरण को बचाने की है। देश की सर्वोच्च संस्था यदि पर्यावरण संरक्षण के लिए ये प्रयास करेगी, तो इससे हमारे नागरिक भी प्रेरित होंगें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here