2-जी और बोफोर्स की तरह ही खत्म हो जाएगा पीएनबी घोटाला?

0
46
pnb-scam-cbi

pnb-scam-cbi

नई दिल्ली। 11 हजार करोड़ से अधिक के पीएनबी घोटाले का अंजाम भी 2-जी और बोफोर्स घोटाले की तरह ही होगा। यह एक बड़ा सवाल खड़ा हो गया। विदेश भागा घोटाले का आरोपी नीरव मोदी ने बैंक को पत्र लिखकर कहा है कि वह पैसा नहीं लौटा सकता। क्योंकि, मामले का खुलासा कर बैंक ने पैसे लौटाने के सारे रास्ते बंद कर दिए हैं। नीरव मोदी के वकील विजय अग्रवाल ने मंगलवार को दावा किया है इसका अंजाम भी 2जी और बोफोर्स की तरह ही होगा। हालांकि, इस मामले में सुप्रीम कोर्ट में एसआईटी का गठन कर जांच कराने को लेकर याचिका दायर की गई है। इस पर 23 फरवरी को चीफ जस्टिस दीपक मिश्रा की बेंच सुनवाई करेगी।

हालांकि, सीबीआई, ईडी व अन्य दूसरी एजेंसियां मामले में ताबड़तोड़ छापे मार रही है। सीबीआई आज भी बैंक की मुंबई स्थित ब्रांच के कर्मचारियों को पूछताछ के लिए बुलाया, जहां घोटाला हुआ। नीरव मोदी ग्रुप से जुड़े गहनों के व्यवसायिक ठिकाने पर देश भर में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की कार्रवाई जारी है। यहां तक की ईडी ने बिहार, बंगाल, उप्र के छोटे-बड़े कई शहरों में छापे मार रही है।

हालांकि, इस मामले के जानकार यह मान रहे हैं कि सरकार ने जितली जल्दी इस मामले में कार्रवाई की है, उससे आरोपियों के बच निकलने के सारे रास्ते बंद हो गए हैं। जांच एजेंसियों के पास जालसाजी से लेकर अन्य सभी प्रमाण हाथ लगे हैं। जहां तक पैसे वसूलने के सवाल हैं तो, जो भी देश में कंपनी की चल-अचल संपत्तियां हैं, उसे जांच एजेंसी अटैच कर रही है। पैसे कितने और किस रूप में मिलते हैं, यह देखना तो बाकि है, परंतु नीरव मोदी सहित इस मामले से जुड़े अन्य आरोपियों का बच निकलना मुश्किल है।

जहां तक 2-जी और बोफोर्स का मामला है, उसमें तत्कालीन सरकार खुद शामिल थी और सरकार, आरोपी व जांच एजेंसियां मिलकर प्रमाणों को नष्ट कर रहीं थीं। केस को उसी तरीके से अंजाम तक ले जा रही थी। ऐसी स्थित यह कहना कि इस घोटाले का हाल भी 2-जी की तरह होगा, मानना मुश्किल है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here