सर छोटूराम के बाद बनकर तैयार हुआ सरदार पटेल की लौह प्रतिमा

0
77
Statue-of-Liberty

दुनिया की सबसे बड़ी प्रतिमा ‘स्टैच्यू ऑफ यूनिटी’ का  31 अक्‍टूबर को प्रधानमंत्री मोदी करेंगे उद्घाटन

Statue-of-Liberty
रिपोर्ट4इंडिया जनरल डेस्क

नई दिल्‍ली। दुनिया का अबतक का सबसे बड़ी लोहे की प्रतीमा स्जटैच्रायू ऑफ यूनिटी बनकर तैयार हो गया। प्रधानमंत्री मोदी का ड्रीम प्रोजेक्ट सरदार वल्लभ भाई पटेल की 182 मीटर ऊंची प्रतिमा का उद्गाटन स्वयं प्रधानमंत्री मोदी 31 अक्टूबर को करेंगे। बीते 9 अक्टूबर को ही पीएम मोदी ने हरियाणा के सांपला में सर छोटूराम की प्रतिमा का अनावरण किया था।

प्रधानमंत्री मोदी जब गुजरात के सीएम थे तो उन्होंने इस प्रोजेक्ट पर काम करना शुरू किया था। लौह पुरुष के नाम से विख्यात सरदार पटेल की प्रतिमा बनाने के लिए देश के सभी गांवों से किसानी-खेती के कार्य में उपयोग होने वाले लोहे के उपकरण का टूकड़ा एकत्रित किया गया था। उसी लोहे के टूकड़ों को गलाकर इस प्रतिमा का निर्माण किया गया था। स्वतंत्रता प्राप्ति से पहले सरदार पटेल को किसान नेता माना जाता था।

सरदार की इस प्रतिमा के साथ ही श्रेष्ठ भारत भवन की भी शुरुआत की जाएगी। इस भवन में 50 से ज्यादा कमरे तैयार किए जाएंगे। इसके साथ ही, इस जगह आने वाले पर्यटकों के लिए वैली भी तैयार की गई है।  सुरक्षा, सफाई के साथ ही पटेल की प्रतिमा के पास फूड कोर्ट भी बनाया जा रहा है। स्टैच्यू के अंदर दो लिफ्ट बनाई गई है जिसमें चढ़कर पर्यटक स्टैच्यू के उपर पहुंच सरदार डैम का नजारा देखेंगे।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here