श्रीलंका में मौत का आंकड़ा बढ़कर 207 पहुंची, अभी भी सैकड़ों घायल अस्पताल में

0
153
Deployment-of-army-in-colom
कोलंबों में आत्मघाती हमले के बाद सेना को तैनात किया गया।

आत्मघाती हमलावर ने अपने को उड़ाया। आतंकी हमला सुनियोजित साजिश। पूरे देश में कर्फ्यू लगाया गया। दुनिया भर के देशों ने हमले की निंदा की।

रिपोर्ट4इंडिया/ इंटरनेशनल डेस्क। (समाचार एजेंसियां इनपुट के साथ) 

नई दिल्ली। श्रीलंका की राजधानी कोलंबों में सीरियल बम ब्लास्ट में मौत का आंकड़ा बढ़कर 207 तक पहुंच गई है। अभी भी 400 से अधिक लोग अस्पताल में भर्ती हैं। विस्फोट के बाद पूरे देश में कर्फ्यू लागू कर दिया गया है। स्कूल-कॉलेज दो दिनों के लिए बंद कर दिए गए हैं। गृहयुद्ध के बाद श्रीलंका में यह सबसे बड़ा हमला है। इस्टर के मौके पर आत्मघाती हमलावरों ने चर्च और होटलों में अपने आप को उड़ा लिया।

समाचार एजेंसी रॉयटर्स के अनुसार, श्रीलंका के कोलंबों में श्रृंखलाबद्ध बम विस्फोटों में मृतकों की संख्या बढ़कर 207 हो गई है। यहां होटलों तक को निशाना बनाया गया, जहां विदेशी ठहरे हुए थे। हमले के बाद श्रीलंका में आपातकाल जैसे हालात बन गए हैं। बड़ी संख्या में लोगों के हताहत होने की खबर के बाद राजधानी को सेना के हवाले कर दिया गया है। श्रीलंका के राष्ट्रपति ने लोगों से शांति की अपील की है। 200 से अधिक सेना के जवानों को तैनात किया गया है। राष्ट्रपति रानिल विक्रम सिंघे की अध्यक्षता में आपातकालीन बैठक कई निर्णय लिए गए।

उधर, इस वारदात के बारे में जो खबर आई है, कई सोशल प्लेटफार्म और विदेशी समाचार एजेंसियों जो खबरें दे रहीं हैं उसके मुताबिक हताहतों की संख्या लगातार बढ़ रही है। पहला धमाका रविवार सुबह 8 बजकर 45 मिनट पर शुरू हुई जो 9 बजकर 10 मिनट तक चली।

जिस तरह के राजधानी कोलंबों में ब्लास्ट किए गए हैं, वैसा श्रीलंका में पहले नहीं देखा गया है। इस्टर के मौके पर बड़ी संख्या में चर्चों में लोग प्रार्थना के शामिल हुए थे। तीन चर्चों को और होटलों को भी निशाना बनाया गया है।

गर्मी का यह मौसम श्रीलंका में पर्यटकों का मौसम माना जाता है। यहां की समुद्री बीचों पर पर्यटकों की भारी भीड़ होती है। फिलहाल किसी संगठन ने हमलों की जिम्मेदारी नहीं ली है। लेकिन ईसाई धर्म के पवित्र इस्टर के मौके पर सीरियल धमाके आतंकी हमले की तरफ साफ इशारा है।

उधर, श्रीलंका में रह रहे भारतीयों के लिए किसी भी मदद को हेल्प लाइन नंबर 94112422788, 94772234176 जारी किए गए हैं। विदेश मंत्री सुषमा स्वराज लगातार श्रीलंका में भारतीय उच्चायोग के संपर्क में हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here