गोलोकवासी हुए ‘मानस’ के दर्पण स्वामी राजेश्वरानंदजी महाराज

0
1108
swami-rajeshwranandji-mahar

अति विशिष्ट शैली में श्रीरामचरितमानस को व्याख्यायित करने वाले लोकसंत स्वामीजी महाराज की बृहस्पतिवार तड़के हृदय गति रुकने से पंचभूत स्वरूप हो गए। 11 जनवरी को उत्तर प्रदेश के जालौन स्थित अमर शांति आश्रम में समाधिस्थ होंगे।  

स्वामी राजेश्वरानंदजी सरस्वतीजी महाराज (फाइल फोटो)।swami-rajeshwranandji-mahar

रिपोर्ट4इंडिया ब्यूरो।

नई दिल्ली। श्रीरामचरित मानस की चौपाइयों और कृष्ण भजनों में मीरा की अनन्य भक्ति की काव्यधारा को जीवंत करने वाले  सगुण भक्ति की अलख जगाने वाले स्वामी राजेश्वरानंद सरस्वतीजी महाराज वृहस्पतिवार तड़के इहलोक छोड़ बैंकुंठधाम को प्रस्थान कर गए। उत्तर प्रदेश के उरई के ग्राम पचोखरा मे 22 सितम्बबर 1955 को अवतरित हुए स्वामी राजेश्वरानंदजी महाराज बाल्यकाल से ही अपने पिता स्व. अमरदान शर्मा की भजन गायकी में रस लेने लगे। स्व. अमरदान शर्मा विख्यात भजन गायक थे।

पारिवारिक संस्कारों एवं माता-पिता की अतिशय धार्मिकता का प्रभाव उनपर पड़ा और उनका रुझान भी प्रभु भक्ति, धार्मिक साहित्य पठन-पाठन- लेखन एवं भक्ति संगीत की ओर हुआ। मात्र 15 वर्ष की अल्पायु में ही वे अपने को गुरु स्वामी अविनाशी रामजी को समर्पित कर दिया। वहीं से वे श्रीराम की कथा उन्मुक्त हुए। आज उनके लाखों भक्त देश दुनिया में हैं जो शोकाकुल हैं।

उनके भक्तिजनों के मुताबिक 11 जनवरी को अंतिम संस्कार किया जाएगा।

महाराज श्री प्रभु सीता-राम की कथा का वर्णन स्वयं के आनंद एवं भक्ति के लिए करते है परन्तु साथ ही श्रोताओं को भी अपने साथ प्रभु सीता-राम जी की कृपा में सहभागी बना लेते है। महाराज जी आपने जीवन का उद्देश्य ही प्रभु श्री सीता-राम की कथा द्वारा जन-कल्याण निर्धारित किया है। महाराज श्री ने भारतवर्ष के लगभग सभी प्रमुख शहरों एवं गावों में श्री राम कथा से करोङो भक्तजनो को लाभान्वित किया है

 

अत्यंत शोक के साथ आप सभी को सूचित किया जाता है कि पूज्य महाराज श्री स्वामी राजेश्वरानंद सरस्वती जी महाराज (राजेश रामायणी) जी का गोलोक वास आज दिनांक 10 जनवरी को सुबह एक बजे ह्रदय गति रुक जाने से हो गया।

पूज्य महाराज श्री का अंतिम संस्कार 11 जनवरी दिन शुक्रवार को किया जाएगा।

 

समय – दोपहर 1:00 बजे
स्थान- स्वामी राजेश्वरानन्द सरस्वती
अमरशान्ति आश्रम ग्राम-पचोखरा, एट
जालौन उप्र
मोबाइल- 8009564415, 9039393751

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here