टेस्ट क्रिकेट : ऑस्ट्रेलिया में 10 साल बाद टीम इंडिया की बल्ले-बल्ले

0
15
team-india-in-adilade-owel

एडिलेड ओवल में भारतीय क्रिकेट टीम का 2008 के बाद टेस्ट में जीत से आगाज, छोटे स्कोर में 31 रन से शानदार जीत 

India vs Australia 1st Test, Day 5 Live Score
खेल डेस्क/रिपोर्ट4इंडिया (एजेंसी-बीसीसीआई सूचना इनपुट सहित।
ऑस्ट्रेलिया में चार टेस्ट मैच सीरिज खेल रही टीम इंडिया ने एडिलेड ओवल में खेले गए पहले टेस्ट मैच को अपने नाम कर लिया। 10 साल बाद टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया को उसकी सरजमीं पर 31 रन से मात दे जीत से आगाज़ की है। इससे पहले 2008 में भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पर्थ टेस्ट में जीत हासिल की थी। एडिलेड ओवल में 15 साल बाद भारत को जीत मिली है। इससे पहले 2003 में एडिलेड में भारत ने टेस्ट मैच जीता था, जिसमें राहुल द्रविड़ ने 4 विकेट से शानदार जीत दिलाई थी। इस सीरिज में एडिलेड ओवल में भारत 12वां टेस्ट मैच खेल रहा था। अबतक ऑस्ट्रेलिया में खेले गए 45 टेस्ट मैचों में भारत की यह छठी जीत है।
मैच की स्थिती-
मैच में बल्लेबाजी से आगाज करने वाली उतरी टीम इंडिया को ऑस्ट्रेलियाई टीम ने 250 रनों पर समेट दिया। जवाब में  भारतीय गेंदबाजों ने ऑस्ट्रेलिया को पहली पारी में 235 रनों पर समेट दिया। भारत को पहली पारी के आधार पर 15 रनों की बढ़त मिल गई। भारतीय टीम ने दूसरी पारी 307 रन बनाकर ऑस्ट्रेलिया को जीत के लिए 323 रनों का टारगेट दिया। परंतु, दूसरी पारी में लक्ष्य का पीछा करने उतरी कंगारूओं को भारतीय गेंदबाजों ने 291 रन पर ऑलआउट कर मैच अपने पाले में कर ली।
फोटो- बीसीसीआई ट्वीटर। View image on TwitterView image on TwitterView image on Twitter

टीम इंडिया की इस ऐतिहासिक जीत में चेतेश्वर पुजारा और अजिंक्य रहाणे की बल्लेबाजी और रविचंद्रन अश्विन, मोहम्मद शमी, ईशांत शर्मा और जसप्रीत बुमराह की गेंदबाजी ने अहम भूमिका निभाई। श्रृंखला को दूसरा टेस्ट मैच 14-18 दिसंबर तक पर्थ में खेला जाएगा।

चेतेश्वर पुजारा (71) और अजिंक्य रहाणे (70) की बदौलत भारत ने दूसरी पारी में 307 रन बनाए, जो ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों के लिए भारी पड़ा।

हालांकि, ऑस्ट्रेलिया को पहली पारी 235 पर समाप्त कर भारत ने अपनी दूसरी पारी की अच्छी शुरुआत की। केएल राहुल (44) और मुरली विजय (18) ने पहले विकेट के लिए 63 रन जोड़े। लेकिन मिशेल स्टार्क ने विजय को पीटर हैंडसकॉम्ब के हाथों कैच आउट करा भारत को पहला झटका दिया।

इसके बाद राहुल पुजारा के साथ 13 रन ही जोड़े थे कि जोश हेजलवुड की गेंद पर विकेट के पीछे खड़े टिम पेन ने कैच कर लिया। हालांकि, तबतक पुजारा कोहली के साथ 71 रनों की साझेदारी कर भारत के लिए 147 रन तैयार हो चुके थे। लेकिन इसी स्टीकोर पर नाथन लियोन ने कोहली (34) को एरॉन फिंच के हाथों कैच करा भारत का तीसरा महत्वपूर्ण विकेट गिरा दिया। इस तरह दूसरी पारी में पूरी भारतीय टीम 307 रन बना सकी। अंतिम पारी में जीत के लिए तय लक्ष्य का पीछा करने उतरी ऑस्ट्रेलियाई टीम असफल रही और भारत ने मैच अपने नाम कर लिया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here