Maharashtra : BJP ने उम्मीदवार वापस लिया, पटोले बने निर्विरोध स्पीकर

0
27

महाविकास अघाड़ी में कांग्रेस के नाना पटोले महाराष्ट्र विधानसभा में निर्विरोध स्पीकर चुने गए। भाजपा ने अपने उम्मीदवार किशन कथोरे की उम्मीदवारी को वापस लेकर परंपरा का निर्वाह किया।

Report4India Bureau/ New Delhi.

महाराष्ट्र विधानसभा में निर्विरोध रूप से कांग्रेस के विधायक नाना पटोले स्पीकर चुन लिए गए। रविवार को उद्धव सरकार ने दूसरी चुनौती पास कर ली। उद्धव ठाकरे के नेतृत्व में शिवसेना-एनसीपी-कांग्रेस के महाविकास अघाड़ी ने कांग्रेस के नाना पटोले को अपना उम्मीदवार बनाया था। जबकि भाजपा ने उनके मुकाबले में मुरबाड के विधायक किशन कथोरे को मैदान में उतार दिया था। सर्वदलीय बैठक में महाराष्ट्र विस की परंपरा का हवाला देकर बीजेपी से उम्मीदवार वापस लेने की मांग की गई थी जिसे बीजेपी ने स्वीकार कर लिया।

उल्लेखनीय है कि स्पीकर का चुनाव गुप्त मतदान के जरिए होना था। हालांकि, विधानसभा अध्यक्ष के चुनाव से पहले सत्ता पक्ष सदन में प्रस्तावित चुनाव गुप्त मतदान की जगह खुली वोटिंग से किए जाने के प्रयास में था। इससे पहले शनिवार को महाराष्ट्र विधानसभा में उद्धव ठाकरे ने अपनी पहली अग्निपरीक्षा पास की। मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे की अगुवाई में महा विकास अघाड़ी (एमवीए) ने शनिवार को यहां 288 सदस्यीय महाराष्ट्र विधानसभा में विश्वास मत हासिल कर लिया। शिवसेना-राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी और कांग्रेस के महागठबंधन को विश्वास मत के लिए न्यूनतम 145 वोट की जरूरत थी, लेकिन उन्हें कुल 169 मत मिले। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के 105 विधायकों ने विधानसभा से वॉकआउट किया, जबकि चार विधायक तटस्थ रहे और उन्होंने वोटिंग में हिस्सा नहीं लिया।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here