केसरिया ‘बालम’ : राजपथ से वैश्विक संदेश, ‘समृद्ध भारत, समृद्ध गणतंत्र’

0
354
नई दिल्ली के राजपथ पर गणतंत्र दिवस का भव्य आयोजन।

राष्ट्रीय राजधानी नई दिल्ली के राजपथ पर समृद्ध भारत, समृद्ध गणतंत्र के मौके पर आयोजित परेड से दुनिया ने देखी देश की सामरिक सैन्य शक्ति, समृद्ध सांस्कृतिक विरासत, आधुनिक व प्रगति पथ पर तेजी से अग्रसिरत हो रहे भारत का भव्य नजारा।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पहली बार गणतंत्र दिवस पर राष्ट्रीय समर (वॉर) मेमोरियल पर शहीदों को दी श्रद्धांजलि दी।

Dr. Manoj Kumar Tiwary /New Delhi /Report4India.

देश व दुनिया के भारतीय गण आज धूमधाम और शौर्यबल के साथ 71वां गणतंत्र मना रहे हैं। राजपथ पर सबसे बड़ा राष्ट्रीय कार्यक्रम का आयोजन हुआ। समारोह में लैटिन अमेरिका के सबसे बड़े देश ब्राजील के राष्ट्रपति जेयर मेसियस बोलसोनारो शामिल हुए जिनका राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और प्रधानमंत्री नरेद्र मोदी ने आगवानी की। बार पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी केसरिया रंग का ‘बंधेज’ का साफा बांध पधारे थे, जो गज़ब की आभा बिखेर रही थी।

अपने परिवार की चौथी पीढ़ी की सैन्य अधिकारी कैप्टन तानिया शेरगिल परेड के दौरान चर्चा में रहीं और उन्होंने राजपथ पर परेड की शुरुआत की। इस दौरान राजपथ से दुनिया ने भारत की सैन्य शक्ति, अद्भुत शौर्यबल और लोकीय सांस्कृतिक झाकियों के नज़ारे का दीदार किया। परेड के दौरान पहली बार भारत के प्रमुख रक्षा अध्यक्ष बिपिन रावत की मौजूदगी में तीनों सेना प्रमुखों ने राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पर पुष्प चक्र अर्पित कर शहीदों को श्रद्धांजलि दी।

परेड में तीनों सेनाओं के चयनित हथियारों का प्रदर्शन किया गया जिसमें भारतीय सेना का T-90 भीष्म टैंक, के-9 वज्र-टी टैंक के अलावा नेवी के बोइंग पी-8, लॉन्ग रेंज मेरीटाइम पट्रोल एयरक्राफ्ट और कोलकाता क्लास डिस्ट्रायर पेश किया गया। भारतीय सेना की पैराशूट रेजिमेंट की टुकड़ी, अर्द्धसैनिक बलों की टुकड़ियों के अलावा एनसीसी के तीनो विंग के कैडेट्स   ने अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन किया।

राज्यों की झांकियों में छत्तीसगढ़ की झांकी ने लीड की और पीछे से मेघालय, गुजरात, हिमाचल प्रदेश, पंजाब, जम्मू-कश्मीर, राजस्थान, ओडिशा, तेलंगाना और गोवा की झाकियां राजपथ पर प्रदर्शित की गईं। इन झाकियों में देश की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत की झलक दिखाई गई। परेड में विभिन्न मंत्रालयों की झांकियों के दर्शन हुए। परेड में कुल 22 झांकियां शामिल हुईं।

परेड में विभिन्न स्कूल के बच्चों ने शानदार लोकनृत्य पेश किया। समारोह के संपन्न होने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दूर तक हाथ हिलाकर मौके पर मौजूद देश के गण का अभिवादन किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here